comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: इन 3 लोगों को हल्के में लेने की ना करें भूल, वरना जीवन भर होगा पछतावा

Published Date:

Chanakya Niti: चाणक्य नीति एक ऐसी नीति है, जो मनुष्य को गहरे गड्ढे से निकालकर स्थिर बना सकती है. लेकिन एक मात्र आवश्यकता है तो इस कठोर नीति का पालन करने की. जो कोई चाणक्य नीति के नीति मार्ग पर चला है उसे जीवन में सफलता अवश्य मिलती है. इसके साथ ही उसे कई अनुभव भी प्राप्त होते हैं, जो उसके जीवन में आने वाले कड़े संकटों से उसे बचा सकते हैं.

चाणक्य नीति में ऐसे तीन लोगों के विषय में बताया है. जिनकी शक्ति को कभी भी कम नहीं समझना चाहिए. चाणक्य के अनुसार यह तीन चीजें आपको यदि एक बार पकड़ ले तो जल्दी छोड़ने का नाम नहीं लेती हैं. इसीलिए इन तीन चीजों से हमेशा आपको सतर्क रहना चाहिए. आइए जानते हैं, चाणक्य के अनुसार ऐसी कौन सी तीन चीजें हैं, जो आपको दोबारा अपनी गिरफ्त में ले सकते हैं.

चाणक्य कहते हैं कि, ‘रोग, शत्रु और सांप को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए, ये दोबारा हमला कर सकते हैं। चाणक्य के इस कथन से स्पष्ट है कि मनुष्य को कभी भी इन तीन चीजों को हल्के में लेने का प्रयास नहीं करना चाहिए. यह तीन चीजें हैं – रोग, शत्रु व सांप.

Chanakya Niti

शरीर पर हमला कर सकता है पुराना रोग

चाणक्य के अनुसार बताई गई पहली चीज है रोग. किसी रोग से निकलना पहली बार तो आपके लिए आसान हो सकता है. लेकिन यदि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं तो वह रोग आपको दोबारा अपनी चपेट में ले सकता है. जिसके बाद इससे छुटकारा पाना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है.

Chanakya Niti

सांप की चपेट से निकलना मुश्किल

इसी के साथ चाणक्य के अनुसार बताई गई दूसरी चीज है सांप. जिसे आपको कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. आपको लगता है कि सांप काफी शांत है और अब वह आप पर पलटवार नहीं करेगा. लेकिन वास्तव में वह आप पर दोबारा वार करने के लिए घात लगाकर बैठा रहता है. अच्छा अवसर मिलते ही वह आप पर दोबारा हमला कर देता है.

Chanakya Niti

शत्रु आपको कभी नहीं छोड़ता है

ये भी पढ़ें:- अगर आप भी पाना चाहते हैं सुखी जीवन, तो इन 4 चीजों को जरूर अपनाएं

चाणक्य के अनुसार जिन चीजों को हल्के में नहीं लेना चाहिए उनमें से तीसरी चीज है आपका शत्रु. आपको कभी भी शत्रु की ताकत को देखकर उसे कम नहीं आंकना चाहिए. निसंदेह हो सकता है कि वह अपनी रणनीति तैयार करके आपको मात देने के लिए तैयार हो रहा हो.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

हौंडा स्कूटी को महज 13 हजार रुपए में करें अपने नाम, जाने फुल ऑफर डिटेल्स

Secondhand Honda Scooty: सिर्फ 13100 रूपये में ख़रीदे सेकंड...