comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलChanakya Niti: अपने बेहद खास लोगों से भी ना शेयर करें यह बातें, वरना जीवन में खाना पड़ सकता है धोखा

Chanakya Niti: अपने बेहद खास लोगों से भी ना शेयर करें यह बातें, वरना जीवन में खाना पड़ सकता है धोखा

Published Date:

Chanakya Niti: मानव जीवन बेहद कठिन होता है. यदि आपके अंदर कुछ विशेष नीतियों का ज्ञान नहीं है तो आपका जीवन जीना बेहद मुश्किल हो जाता है. दरअसल जीवन में कई ऐसी बातें होती है जिसे छुपा कर रखना होता है. लेकिन उचित ज्ञान ना होने के कारण हम अक्सर इन बातों को बड़े चाव से लोगों को बता देते हैं.

चाणक्य नीति में इसी से संबंधित कुछ नियम बताए गए हैं. चाणक्य के अनुसार कुछ ऐसी बातों को अपनी नीति में उल्लेखित किया गया है जिन्हें आपको भूल से भी किसी को नहीं बताना चाहिए. यदि आप समाज में अपना आत्म सम्मान बनाए रखना चाहते हैं तो इन बातों को किसी को भी बताने की गलती ना करें.

अपमान का ना करें बखान

चाणक्य कहते हैं कि यदि आपका कहीं पर अपमान होता है. तो आप उस बात को दस जगह जाकर ना बोले. अपने अपमान का यह राज लोगों से छुपा कर रखें. यदि आप अपने अपमानित होने की गाथा सब को सुनाएंगे तो बेशक आपका बचा हुआ सम्मान भी चला जाएगा.

दांपत्य रिश्ते की बातों को रखें गुप्त

चाणक्य कहते हैं कि रिश्तो में थोड़ी बहुत अनबन तो बनी रहती है. लेकिन आपको अपने रिश्तो के मध्य हुई बातों का समाज में बखान नहीं करना चाहिए. विशेषकर पति पत्नी को अपनी गुप्त बातों को अपने दोस्तों या किसी अन्य व्यक्ति से शेयर नहीं करना चाहिए.

अपनी कमजोरियों को रखे छुपा कर

इस दुनिया के हर व्यक्ति में कोई ना कोई कमी जरूर होती है. लेकिन आपको कभी भी अपने मुख से अपनी कमी को नहीं बताना चाहिए. लोग आपकी इस कमी का फायदा उठा सकते हैं. आप का मजाक उड़ा सकते हैं. इसलिए अपनी कमी को छुपा कर रखना ही आपके लिए बेहतर रहेगा.

आर्थिक दशा भी ना करें बखान

अन्य बातों की तरह ही आपको अपनी आर्थिक दशा के विषय में भी किसी को नहीं बताना चाहिए. यदि आपके पास धन की कमी है तो लोग आप की आर्थिक दशा का मजाक उड़ा सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आपके पास बेहद धन और दौलत है तो आपकी धनसंपदा को हड़पने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपना सकते हैं. इसीलिए अपनी कमाई और अपनी संपत्ति को छुपा कर रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- इन बातों का रखेंगे ध्यान तो दांपत्य जीवन में सदा बनी रहेंगी खुशियां

Alok Mishra
Alok Mishrahttp://hindi.thevocalnews.com
आलोक मिश्रा एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि मनोरंजन और लाइफस्टाइल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई ISOMES से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...