comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: इन 5 कारणों से टूट जाता है पति-पत्नी का रिश्ता, तलाक की आ जाती है नौबत

Published Date:

Chanakya Niti: मनुष्य जाति के सोलह संस्कारों में विवाह भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. किसी भी व्यक्ति के लिए विवाह एक सबसे पवित्र बंधन होता है. शादी के बाद रिश्ते में दो लोग आपस में बंध जाते हैं. दोनों को ही अपने जीवन को एक दूसरे के प्रति समर्पित रखना होता है. लेकिन अगर आपने अच्छा जीवनसाथी चुना है तो आपका यह पवित्र रिश्ता हमेशा सुखदायक रहता है.

ये भी पढ़े:- इन कामों को करते समय भूल से भी पुरुष ना देखें किसी स्त्री की तरफ, वरना हो जाता है अनर्थ

यूं तो पति पत्नी के बीच थोड़ी बहुत अनबन होना एक सामान्य बात है. लेकिन कुछ बातें इस रिश्ते को हमेशा के लिए खत्म कर सकती हैं. आचार्य चाणक्य नीति में मानव जीवन से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है. इसी के साथ चाणक्य ने अपनी इस नीति में पांच ऐसी बातों को बताया है जिसके जरिए पति पत्नी के रिश्ते में खटास आ जाती है.

Chanakya Niti

तो आइए जान लेते हैं इन पांच बातों के बारे में जिनके जरिए दांपत्य जीवन पड़ सकता है मुश्किल में

धोखा है रिश्ते की सबसे बड़ी दरार

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति पत्नी के रिश्ते में, यदि दोनों में से कोई भी किसी को धोखा देता है तो शादी का रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है. जिस रिश्ते में धोखा होता है उस रिश्ते में दरार आना आम बात होती है.

अपनी प्राइवेसी बनाए रखना

चाणक्य के अनुसार जिस दांपत्य जीवन में पति या पत्नी अपनी प्राइवेसी को अपने रिश्ते में बनाए रखता है, वहां रिश्ता काफी कमजोर पड़ जाता है. यदि कोई पति या पत्नी अपने पार्टनर से प्राइवेट चीजों को छुपाता है तो उस रिश्ते में दरार पड़ना शुरू हो जाती है.

एक दूसरे से बातों को छुपाना

पति पत्नी के जिस रिश्ते में एक दूसरे से बातें छुपाई जाती हैं वहां विश्वास कभी भी बना नहीं रह पाता है. ऐसे रिश्ते में धीरे धीरे प्यार कम होने लगता है. अंत में यह रिश्ते टूटने का कारण बन जाता है.

Chanakya niti

एक दूसरे के लिए सम्मान की भावना ना होना

पति पत्नी के जिस रिश्ते में एक दूसरे के लिए सम्मान नहीं होता वहां प्यार नहीं पाया जाता है. ऐसे रिश्ते में एक दूसरे के लिए इज्जत नहीं होती है. जिसके चलते कुछ समय के बाद इस रिश्ते में लड़ाई शुरू हो जाती है. अंत में यह रिश्ते के खत्म होने का कारण बन जाता है.

लालची रिश्ता कभी नहीं हो सकता है कामयाब

चाणक्य के अनुसार यदि पति-पत्नी में से कोई भी लालची स्वभाव का होता है तो यह रिश्ता कभी भी सफलता हासिल नहीं कर सकता है. पत्नी को पति का सम्मान करना चाहिए और धन के लालच में नहीं रहना चाहिए. वहीं पति को भी पत्नी से किसी बात का लालच नहीं होना चाहिए. तभी यह रिश्ता आगे तक चल सकता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

हौंडा स्कूटी को महज 13 हजार रुपए में करें अपने नाम, जाने फुल ऑफर डिटेल्स

Secondhand Honda Scooty: सिर्फ 13100 रूपये में ख़रीदे सेकंड...