comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: अगर जीवन में चाहते हैं खुशियां तो इन बातों को रखें गोपनीय, गलती से भी ना करें जगज़ाहिर

Published Date:

Chanakya Niti: कहते हैं कि जीवन में कई सारी बातें ऐसी होती है जो कि हर किसी को नहीं बतानी चाहिए क्योंकि कई बार लोगों को इसके कारण पछताना पड़ जाता है. वहीं बात करें चाणक्य की नीति के बारे में क्योंकि उन्होंने अपने ग्रंथ में कई सारी ऐसी बातें लिखी है जिसमें बताया है कि जीवन में कई सारे चीजें ऐसी होती हैं जो कि खुद के अलावा किसी को भी नहीं बतानी चाहिए तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो चीजें.

हर बात न करें शेयर

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपने जीवन से जुड़ी कुछ चीजों को हर किसी के साथ साझा करने से बचना चाहिए. ये गलती जगहंसाई का कारण बन सकती है या आपको दूसरों की नजर में हंसी का पात्र बना सकती है. चाणक्य नीति के अनुसार जानें उन बातों के बारे में जिन्हें आपको साझा करने से पहले 10 बार सोचना चाहिए.

शारीरिक रिश्ते को रक्खें प्राइवेट

आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी भी व्यक्ति को अपने शारीरिक रिश्ते को जगजाहिर नहीं करना चाहिए. चाणक्य के अनुसार इस गलती की सजा वैवाहिक जीवन के तबाह होने के रूप में झेलनी पड़ सकती है. दूसरों की नजरों में हंसी का पात्र नहीं बनना है, तो इस गलती को भूल से भी न करें.

खुद न बनवाए अपना मजाक

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह अपना ही मजाक हर जगह उड़वाते हैं. ऐसा करने से भले ही आपको खुशी मिलती हो, लेकिन चाणक्य नीति के अनुसार ये एक गलती है और इसकी वजह से कई जगह शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है.

दान को रक्खें गोपनीय

दान करने से पुण्य कमाया जा सकता है, लेकिन चाणक्य नीति कहती है कि दान को हमेशा गोपनीय रखना चाहिए. दान के बारे में किसी को बताने से नुकसान नहीं होता है, लेकिन गुप्त दान से ज्यादा अच्छा फल पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: ऐसे लोगों से अगर आप भी रखते हैं रिश्ता, तो संभल जाएं! कहीं हो ना जाए भारी नुकसान

Alok Mishra
Alok Mishrahttp://hindi.thevocalnews.com
आलोक मिश्रा एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि मनोरंजन और लाइफस्टाइल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई ISOMES से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Indian Railways: अब चैन की नींद सो पाएंगे आप, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

Indian Railways: भारतीय रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है....

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...