comscore
Tuesday, January 31, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलChanakya Niti: इन 4 परिस्थितियों से भाग जाना है बेहतर, फालतू पंगा लेना पड़ सकता है मंहगा...

Chanakya Niti: इन 4 परिस्थितियों से भाग जाना है बेहतर, फालतू पंगा लेना पड़ सकता है मंहगा…

Published Date:

Chanakya Niti: चाणक्य नीति एक ऐसी नीति है, जिसमें व्यक्ति की सफलता और उसके कर्म व अन्य विषयों के बारे में कई बाते बताई जाती है. बड़ी से बड़ी मुश्किलों में चाणक्य नीति की मदद से बाहर निकल जाते हैं. विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई में सफलता से लेकर किसी के जीवन में सही जीवनसाथी की तलाश तक चाणक्य नीति का पालन सर्वोत्तम माना गया है.

ये भी पढ़े:- अगर घर का मुखिया होगा ऐसा, तो परिवार वालों पर आ सकता है संकट…

लेकिन चाणक्य नीति में कुछ ऐसी परिस्थितियों को भी स्पष्ट किया है जिसमें व्यक्ति का भाग जाना ही बेहतर होता है. दरअसल यूं तो चाणक्य नीति में हर समस्या के हल को डटकर सामना करने के लिए कई प्रकार के सुझाव दिए गए हैं. लेकिन इसी के साथ कुछ ऐसी परिस्थितियां बताई गई है, जिन का मुंहतोड़ जवाब देने के बजाय वहां से भाग जाना ही बेहतर होता है.

Chanakya Niti

चाणक्य नीति के अनुसार इन 4 परिस्थितियों से यदि आप नहीं निकलते हैं तो आपको अपनी जान भी गंवानी पड़ सकती है. साथ ही काफी बुरे फंस सकते हैं.

जान लीजिए ऐसी चार परिस्थितियां, जिनसे भाग जाना है बेहतर…

उपसर्गेऽन्यचक्रे च दुर्भिक्षे च भयावहे।
असाधुजनसंपर्के य: पलायति स जीवति

हिंसा

चाणक्य नीति में बताया गया है कि कहीं भारी हिंसा भड़क जाए या दंगे हो जाएं तो वहां से आपका भाग जाना ही बेहतर है. यदि आप उस समय भी वहां हिंसा का हिस्सा बनेंगे तो बेशक आप पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है और साथ ही आपकी जान को खतरा हो सकता है.

Chanakya Niti

हमले पर भागना

आचार्य चाणक्य के अनुसार कोई भी लड़ाई बिना रणनीति के जीती नहीं जा सकती है. यदि आपका कोई शत्रु अपनी रणनीति के तहत आप पर अचानक हमला करता है, तो उस वक्त आपका वहां से भाग जाना ही बेहतर होगा. ऐसे में हमले के तहत डटकर लड़ना नहीं डरकर भागना ही चाणक्य नीति की सीख है.

आर्थिक संकट से दूर रहें

Chanakya Niti

आप जिस जगह रह रहे हैं यदि उस स्थानीय देश की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है या वहां के निवासियों को खाने पीने को नहीं मिल पा रहा है, तो बेहद जरूरी है उस स्थान से निकल जाना. यदि आप वहां टिकते हैं तो अपने साथ साथ आप अपने परिवार को भी संकट में डाल सकते हैं.

अपराधी व्यक्ति से दूर

चाणक्य के अनुसार, यदि कोई अपराधी व्यक्ति आपके करीब आने का प्रयास कर रहा है तो उससे दूरी बनाना बेहतर रहता है. यदि आप किसी अपराधी के संपर्क में रहते हैं तो आप अपने मान सम्मान पर दाग लगवा सकते हैं. साथ ही लोग आपको नकरात्मक दृष्टि से देखना शुरू कर सकते हैं.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Pakistan: मदद की आस में बैठा रहा पाकिस्तान, IMF ने इस देश को दिए 4.7 बिलियन डॉलर

Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतना खराब...

इन रंगों की कारों का सबसे ज्यादा होता है एक्सीडेंट, जानिए क्या है उसका कारण

क्या आप जानते हैं कि गाड़ी में ज्यादा गर्मी...

Budget 2023-24: कल पेश होगा बजट, जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव प्रसारण

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कल...

भारत में Toyota की ये 9 गाड़ियां मचा रही हैं बवाल, जानें सभी कारों के नाम और पूरी डिटेल्स

टोयोटा की गाड़ियों को इंडियन मार्केट में काफी पसंद...