comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: इन 4 चीजों के आगे पैसों की नहीं करनी चाहिए परवाह, वरना नरक हो जाता है जीवन!

Published Date:

Chanakya Niti: कलयुग के इस जमाने में अब लोग पैसा पकड़ु हो गए हैं, जिसकी खातिर वह जमकर झूठ भी बोलने लगे हैं. साथ ही लोग अब पैसों की खातिर अपने रिश्तों को भी ताक पर रख देते हैं, लेकिन पैसों को लेकर आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में चार ऐसी बातों का वर्णन किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि चार ऐसी चीजें जिसके आगे व्यक्ति को पैसों की परवाह नहीं करनी चाहिए, वरना बाद में व्यक्ति का जीवन नरक हो जाता है, तो चलिए जानते हैं वो खास और महत्वपूर्ण बातें…

1. आत्म-सम्मान के आगे भूल जाएं पैसा

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्‍यक्ति को आत्‍म-सम्‍मान के आगे पैसों की परवाह नहीं करनी चाहिए क्योंकि वह एक बार चला गया तो वापस नहीं आएगा. इसलिए अपनी बात के पक्के रहे और जब बात आत्‍म-सम्‍मान की फंस जाए तो पैसों की परवाह किए बिना अपना काम करें. वरना बाद में केवल इंसान के पास पछतावा रह जाता है.

2. सेहत के आगे पैसों की न करें परवाह

चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति को अपनी सेहत के लिए कभी भी पैसों की परवाह नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उसकी जान भी खतरे में पड़ सकती है. साथ ही उनका कहना है कि ऐसा पैसा जो आपकी सेहत की कीमत पर मिले उस पैसे को त्‍याग देना ही बेहतर है. उनकी नीति में लिखा है कि दौलत लुटाकर भी सेहत को कोई खरीद नहीं सकता है.

3. धर्म का नहीं छोड़े साथ

आचार्य चाणक्‍य के मुताबिक इंसान पैसों की लालच में आकर अपने धर्म से खिलवाड़ कर उसे बदल लेता है ये तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. उनका मानना है कि अगर आप अधर्म के रास्‍ते पर या फिर अपना धर्म बदलकर पैसा कमा रहे हैं, तो ये आपके लिए गलत साबित हो सकता है. साथ ही अगले जन्‍म में भी बुरे कर्मों का फल भोगना पड़ सकता है. 

4. प्रेम के आगे पैसों की कीमत नहीं

वहीं कहा जाता है कि अगर आप किसी अच्छे और सच्चे व्यक्ति से प्रेम करते हैं तो पैसों की परवाह नहीं करनी चाहिए क्योंकि पैसा तो आज है कल नहीं है लेकिन सच्चा प्यार दोबारा व्यक्ति को नहीं मिलता है. इसलिए इस जगह पर भी पैसों की अहमियत न देकर अपने रिश्‍ते को महत्व दें वो वहीं आपकी नईया पार लगाएगा.

Disclaimer: ऊपर दी हुई सारी जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है. इसलिए इन बातों की पुष्टि ‘द वोकल न्यूज हिन्दी’ नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: ये 3 चीजें होती हैं आपके जीवन की सबसे बड़ी दुश्मन, खराब कर देती हैं पूरा भवष्यि

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...