Chanakya Niti: ‘पहला सुख निरोगी काया’ पाने के लिए चाणक्य की इन 3 बातों को कर लें याद, कोई बीमारी नहीं आएगी पास

Chanakya Niti
Image Credit:-

Chanakya Niti: महान विद्वान, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य सर्वजगत में विख्यात हैं. इनके द्वारा लिखी जाने वाली चाणक्य नीति में ऐसी बातों का समावेश है जिससे हर कोई व्यक्ति अपने जीवन में सुखी हो सकता है. आचार्य चाणक्य का कहना हैं कि जीवन को दिक्कतों से मुक्‍त रखने के लिए निरोगी काया का होना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़े:- हमेशा के लिए टल जाएगा बड़े से बड़ा संकट, केवल मानें चाणक्य की ये बातें…

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि यदि व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तथा अपनी इच्छाओं को पूर्ण करना है तो उसके लिए उसका स्वस्थ होना बेहद जरूरी है. आपको सुखी तथा सफल बनाने के उद्देश्य से आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में स्वस्थ रहने के 3 कारगर उपाय बताए हैं जो कि इस प्रकार है.

Chanakya Niti

भोजन और पानी के बीच बनाएं रखें सामंजस्य

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन तथा पानी के नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है ऐसे में दिन भर में समय समय के अंतराल पर आपको पानी पीते रहना चाहिए. इसके अतिरिक्त आपको भोजन करने से आधा घंटा पहले पानी पीना चाहिए तथा भोजन करने के तुरंत बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए. इससे आपका पाचन तंत्र सही रहता है और आप आंतरिक रुप से स्वस्थ और मस्त बने रहते हैं.

Chanakya Niti

यह तीन आहार बनायेंगे आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ

आचार्य चाणक्य के अनुसार शाकाहारी मांसाहारी और दूध यह तीनों आहार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है. शाकाहारी भोजन आपको आंतरिक रूप से मजबूत बनाता है और मांसाहारी भोजन आपको ताकत देता है तथा दूध समस्त पोषक तत्वों से युक्त आहार है. इन आहारों का सेवन करने से आपको स्वास्थ्य का लाभ अवश्य मिलेगा.

Chanakya Niti

सर्वोत्तम औषधि गिलोय का सेवन बना देगा आपको स्वास्थ्य से बलवान

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि गिलोय सभी औषधियों में सर्वोत्तम औषधि है. इसका सेवन करने वाला व्यक्ति विभिन्न रोगों से लड़ सकता है. इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो गिलोय औषधि का सेवन नियमित रूप से अवश्य करें.