comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलChanakya Niti: इन चीजों के आगे आपके धन का नहीं है कोई महत्व, हमेशा करें इन बातों का पालन

Chanakya Niti: इन चीजों के आगे आपके धन का नहीं है कोई महत्व, हमेशा करें इन बातों का पालन

Published Date:

Chanakya Niti: आजकल की दुनिया में हर किसी के लिए धन एक महत्वपूर्ण चीज बन चुकी है. जहां देखो वहां धन दौलत का बोलबाला है. लोग धन दौलत कमाने के लिए ना अपना देख रहे हैं ना पराया. लेकिन चाणक्य के अनुसार मानव जीवन में धन ही सब कुछ नहीं है. धन के अलावा मानव जीवन में नैतिक मूल्यों का भी विशेष महत्व है.

लोग दिन रात धन कमाने के लिए मेहनत किया करते हैं लेकिन चाणक्य ने कहा है कि धन की जितनी जरूरत हो आपको उतनी ही मेहनत करनी चाहिए. अधिक धन कमाने की होड़ भी आपके जीवन से कई बहुमूल्य चीजों को दूर कर सकती है.

आचार्य चाणक्य, जिन्होंने अपनी चाणक्य नीति में मानव जीवन से जुड़े हर एक पहलू को बताया है. अपनी इस नीति में चाणक्य ने तीन ऐसी चीजों के बारे में बताया है जिन्हें व्यक्ति को कभी भी नहीं खोना चाहिए. यदि आपके पास यह तीन चीजें नहीं है तो आप धनवान होने के बाद भी कंगाल ही रह जाएंगे.

प्रेम के आगे सब धन है व्यर्थ

आचार्य चाणक्य कहते हैं की धन और प्रेम में कोई भी तुलना नहीं की जा सकती है. प्रेम हमारा निश्चल स्वभाव अथवा प्रकृति का है. वही धन में लालच और घमंड का स्वभाव आ जाता है. प्रेम एक ऐसा धन है जिसे कमाया नहीं जा सकता है. आप अपने जीवन में चाहे कितना भी पैसा कमा लें, लेकिन यदि आपके पास किसी का प्रेम नहीं है तो आप सदा कंगाल ही नजर आएंगे. क्योंकि धन से प्रेम के रिश्तों को मजबूत नहीं बनाया जा सकता है.

धर्म के बिना व्यक्ति है निर्धन

जो लोग धन के लालच में अपने धर्म को छोड़ देते हैं वह लोग कभी भी अपने जीवन में धनवान नहीं बन सकते हैं. आप चाहे किसी भी धर्म के हो अपने धर्म के नियमों का पालन करना आपका कर्तव्य है. आपका धन आपकी भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकता है. लेकिन आपका धर्म आपकी आंतरिक अशुद्धियों का शुद्धिकरण करता है.

स्वाभिमान के बिना धनवान नहीं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति अपने जीवन में चाहे कितना भी पैसा कमा लें, यदि उसने अपना स्वाभिमान खो दिया तो वह कभी भी उसे नहीं पा सकता है. स्वाभिमान एक ऐसी चीज है जिसे कितना भी धनवान व्यक्ति क्यों ना हो धन से नहीं खरीद सकता है. स्वाभिमान को पाना बेहद मुश्किल है. अपने आत्मसम्मान के लिए अगर आपको धन का त्याग करना पड़े तो संकोच नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़े:- सुबह उठकर सबसे पहले करें ये 4 काम, फिर जीवन भर मिलेगा आराम ही आराम

Alok Mishra
Alok Mishrahttp://hindi.thevocalnews.com
आलोक मिश्रा एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि मनोरंजन और लाइफस्टाइल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई ISOMES से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...

Honda Activa Electric जल्द देगी मार्केट में दस्तक, बेहतरीन लुक बना देंगे दीवाना, जानें कीमत

Honda Motorcycle के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में...

Tata Motors की ये है दमदार कार, देखते ही लोग करने लगेंगे तारीफ, जानें कीमत

Tata Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Hyundai Venue Facelift: धांसू लुक के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई नई वेन्यू, जानें कीमत

Hyundai Venue Facelift: Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...