comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी पर कतई न करें ये तीन काम, रूठ जाते हैं विष्णु भगवान!

Published Date:

Dev Uthani Ekadashi 2022: देशभर में देवउठनी एकादशी का विशेष महत्व है क्योंकि इसके आने से शादी विवाह जैसे मांगलिक कार्य प्रारंभ हो जाते हैं. पंजाब के हिसाब से इस बार देवउठनी एकादशी का व्रत कल यानि 4 नवंबर को रखा जाएगा इस दिन ही तुलसी माता की पूजा भी की जाएगी. वहीं आज हम आपको बताएंगे कि देवउठनी एकादशी पर ये तीन काम बिल्कुल भी न करें क्योंकि इससे माता तुलसी और भगवान विष्णु दोनों ही रूठ जाते हैं तो चलिए जानते हैं…

1. तुलसी के पत्ते न तोड़े

इस बात का ध्या रखें कि देवउठनी एकादशी के दिन प्रभु शालीग्राम और माता तुलसी का विवाह कराया जाता है, इसलिए ऐसे में इस दिन तुलसी के पत्तों को तोड़ना नहीं चाहिए. हालांकि पहले के जमीन पर गिर हुए तुलसी के पत्तों का आप उपयोग कर सकते हैं.

2. प्याज, लहशन या मांस का सेवन न करें

कल के दिन ध्यान रखें कि प्यास, लहसन या मास मछली जैसा तामसिक भोजन बिल्कुल भी न करें. एकादशी के दिन साधारण भोजन ही करना चाहिए, क्योंकि इस दिन आप व्रत होते हैं. साथ ही घर के सदस्यों को दारू भी नहीं पीनी चाहिए.

3. इस दिन न खाएं चावल

एकादशी के दिन घर में चावल नहीं बनाने चाहिए क्योंकि मान्यता है कि चावल का सेवन करने से व्यक्ति अगले जन्म में रेंगने वाले जीव की योनि पाता है. इसलिए न तो घर में कल चावल बनाएं औऱ न ही बाजार से मंगवा कर खाएं. कल आप केवल सामान्य रूप से दाल रोटी का ही सेवन करें.

ये है शुभ मुहूर्त

जानकारी के मुताबिक आपको 04 नवंबर यानि शुक्रवार को देवउठनी एकादशी के दिन सुबह 06 बजकर 35 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 42 मिनट के मध्य तक आप भगवान विष्णु की पूजा लेनी चाहिए, क्योंकि यह पूजा करने का शुभ मुहूर्त है. इसके अलावा सुबह 09 बजकर 20 मिनट से सुबह 10 बजकर 42 मिनट तक अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त है.

ये भी पढ़ें: कल या परसो जानिए कब रखा जाएगा एकादशी का व्रत, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...