comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलMakar sankranti 2023: संक्रांति पर करना ना भूलें ये काम, वरना शनिदेव हो जाएंगे नाराज

Makar sankranti 2023: संक्रांति पर करना ना भूलें ये काम, वरना शनिदेव हो जाएंगे नाराज

Published Date:

Makar sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन हर व्यक्ति दान पुण्य करता है. मकर संक्रांति का पर्व हिंदू धर्म में बेहद अहम माना गया है. इस दिन लोग मुख्य रूप से गंगा स्नान आदि करके सूर्य को अघ्र्य देते हैं.

ज्योतिष की मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं, जिसे हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना गया है.

ऐसे में यदि मकर संक्रांति के दिन आप कुछ एक चीजों का दान करते हैं, तो आपसे शनिदेव हमेशा के लिए खुश हो जाते हैं, और आप पर अपनी कृपा बरसाते हैं. चलिए जानते हैं…

मकर संक्रांति के दिन किन चीजों का करें दान

मकर संक्रांति के दिन यदि आप उड़द की दाल या उड़द की दाल से बनी खिचड़ी का दान करते हैं, तो इससे आपकी कुंडली में मौजूद शनि दोष समाप्त होता है.

इस दिन तिल का दान करने से भी आपको शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है.

shanidev
Image credit:- thevocalnewshindi

मकर संक्रांति वाले दिन यदि आप गरीबों को कंबल का दान करते हैं, तो इससे ना केवल शनि बल्कि राहु की बुरी दृष्टि से भी आपको छुटकारा मिलता है.

अगर इस दिन आप लोहे का दान करते हैं, तो इससे भी शनिदेव आपसे बेहद प्रसन्न होते हैं.

मकर संक्रांति वाले दिन आप यदि किसी गरीब व्यक्ति को ऊनी वस्त्र भी दान करते हैं, तो इससे भी शनिदेव आप पर बुरी नजर नहीं डालते.

इस दिन गुड़ का दान करने से सूर्यदेव भी आपसे प्रसन्न होते हैं.

ये भी पढ़ें:- जानिए इस दिन क्यों करते हैं दान, ये है मकर संक्रांति का मतलब

मकर संक्रांति वाले दिन यदि आप तेल का दान करते हैं, आपको शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से छुटकारा मिल जाता है.

इसके अलावा मकर संक्रांति वाले दिन आप तिल के लड्डू, गजक, शकरकंदी और अन्य खाद्य सामग्रियों का भी दान कर सकते हैं, इससे आपको अवश्य ही शनिदेव की कृपा प्राप्त होती हैं.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें