Dussehra 2021: देश के इन राज्यों में मनाया जाता है सबसे अच्छा और भव्य दशहरा

Dussehra 2021
Image Credits: Pixabay

Dussehra 2021: देश में इस समय नवरात्र और रामलीला चलने के साथ त्योहारी सीजन भी चल रहा है. वहीं नवरात्र की नौवीं होने के बाद दहशरा आता है जो कि हर कई राज्यों में बड़ी धूमधाम के साथ भयंकर आतिशबाजी कर के मनाया जाता है. इस दिन प्रभु श्री राम रावण का वध कर देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि किन राज्यों में सबसे अच्छा दशहरा मनाया जाता है अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में…

दिल्ली का दशहरा

देश की राजधानी दिल्ली में दशहरा सबसे अच्छे तरीके से मनाया जाता है. यहां पर दशहरा जबरदस्त आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है. दिल्ली में सबसे चर्चित पुरानी दिल्ली की रामलीला है जो कि रामलीला मैदान में आयोजित होती है. विजयादशमी के दिन नाट्य प्रदर्शन होता है और भगवान राम की कहानी और उन्होंने रावण पर कैसे विजय प्राप्त की, इसका वर्णन किया गया है.

उत्तर प्रदेश में दशहरा

उत्तर प्रदेश में दशहरा काफी धूमधाम से आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है. भगवान राम के जरिए राज्य में कई जगहों पर रावण की स्टैच्यू को आग लगा दी जाती है जो बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती है. आपको बता दें कि सबसे अच्छा दशहरा वाराणसी, लखनऊ और कानपुर में मनाया जाता है.

गुजरात में होता है लोक नृत्य

गुजरात में दशहरा काफी रंगीन तरीके से मनाया जाता है. ये राज्य दशहरा और नवरात्रि के समय बहुत सुंदर दिखता है. यहां आकर्षक का केंद्र गरबा यानि लोक नृत्य माना जाता है. इस दिन लोग सुंदर पारंपरिक ड्रेस पहने हुए बहुरंगी लकड़ी के डंडों के साथ डांस करना है.

2 से 10 साल की कन्याओं का क्यूं किया जाता है पूजन?

ये भी पढ़ें: मां कालरात्रि को ऐसे करें प्रसन्न और इस रंग के पहनें वस्त्र, समस्याओं का होगा निदान