comscore
- विज्ञापन -
Home राशिफल Gopashtami 2022: आज है गोपाअष्टमी, इस शुभ मुहूर्त में गौ माता की पूजा...

Gopashtami 2022: आज है गोपाअष्टमी, इस शुभ मुहूर्त में गौ माता की पूजा करने के बाद जरूर जपें ये मंत्र

Gopashtami 2022
- विज्ञापन -

Gopashtami 2022: देशभर में गोपाअष्टमी का पर्व आज यानि मंगलवार को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है क्योंकि इस दिन गौ माता की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है. मान्यता है कि आज के दिन गाय की पूजा करने से व्यक्ति के सारे कष्ट कट जाते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस शुभ मुहू्र्त में आपको गाय माता की पूजा करना चाहिए और कौन से मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए…

ऐसे करें गौ माता की पूजा

शास्त्रों के अनुसार आज के दिन सबसे पहले आप ब्रह्म मुहूर्त में स्नान कर साफ वस्त्र धारण कर गाय और उसके बछड़े को माला पहनाएं व तिलक लगाकर पूजा करें. इसके बाद गौ माता औऱ उसके बछड़े को अपने हाथ भोजन कराएं. फिर पानी भी पिलाएं. इसके बाद गाय की आरती कर उनके चरणों में स्पर्श कर आर्शीवाद प्राप्त करें. ध्या रखें कि आज के दिन गाय को गुड जरूर खिलाएं क्योंकि इससे सूर्य दोष कट जाते हैं.

ये है पूजा करने का शुभ मुहूर्त

- विज्ञापन -

कार्तिक शुक्ल पक्ष अष्टमी तिथि प्रारम्भ: 31 अक्टूबर 2022, सोमवार से

अष्टमी तिथि समाप्त: 1 नवंबर 2022, मंगलवार रात 11:03 तक

गोपाष्टमी व्रत तिथि: 1 नवंबर 2022, मंगलवार

पूजा के बाद इस मंत्र का करें जाप

सुरभि त्वं जगन्मातर्देवी विष्णुपदे स्थिता ।

सर्वदेवमये ग्रासं मया दत्तमिमं ग्रस ।।

तत: सर्वमये देवि सर्वदेवैरलड्कृते ।

मातर्ममाभिलाषितं सफलं कुरु नन्दिनी ।।

दरअसल, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन गोपाष्टमी पर्व मनाया जाता है. गाय माता में 32 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है इसलिए गौ माता की पूजा करने का आज विशेष दिन है. कहा जाता है कि आज के दिन गाय की पूजा करने के बाद भोजन भी कराना चाहिए क्योंकि इससे आप 33 करोड़ देवी देवताओं को भोजना कराते हैं ना कि अकेले गाय को. इसके अलावा शास्त्रों के अनुसार गाय की पूजा करने से पहले आप विष्णु भगवान की पूजा जरूर करें.

ये भी पढ़ें: कब है देवउठनी एकादशी? जानें महत्व और पूजा विधि

- विज्ञापन -