comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Lucky Vastu Plants: शिव जी की कृपा पाने के लिए घर में लगाएं ये 5 पौधे, हर काम में हाथ लगेगी सफलता

Published Date:

Lucky Vastu Plants: शिव, शम्भू, महादेव, महाकाल, भोला, शंकर ऐसे ही अनगिनत नामों से पुकारा जाने वाले भगवान शिव की महिमा निराली है. भगवान भोलेनाथ को इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली देवता माना जाता है. ब्रह्मा और विष्णु के साथ, त्रिमूर्ति बनाने वाले शिव जी जन्म, जीविका और मृत्यु की प्रक्रिया का ध्यान करते हैं.

शिव को अक्सर “विनाशक” के रूप में जाना जाता है, लेकिन वास्तव में, जो शिव जी की शरण में जाता है शिव जी उसके सभी पाप दोषों का विनाश कर देते हैं. इस दुनिया में शिवजी के अनगिनत भक्त हैं. जो हर पल शिव की उपासना का पर्व मनाते हैं.

Sawan 2022

हालांकि शिव जी की पूजा आप सच्चे मन से कभी भी कर सकते हैं. लेकिन सावन का महीना शिव जी के लिए बेहद ख़ास माना जाता है. सावन के महीने में शिवजी की पूजा का विशेष लाभ प्राप्त होता है. शिव जी को मनाने के लिए लोग कई तरह के प्रयत्न करते हैं.

बेशक शिव जी को भांग धतूरा बेहद प्रिय है. लेकिन घर में कुछ विशेष पौधों को लगाने से भी शिव जी अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं. यह विशेष पौधों के नाम निम्नलिखित हैं.

Lucky Vastu Plants

धतूरा का पौधा

धतूरे का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय होता है. इस पौधे को धन आकर्षित करना वाला पौधा भी माना जाता है. इस पौधे को घर लाने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

Shami tree leaves

शमी का पौधा

यह पौधा शनि दोष को दूर करने की शक्ति रखता है. मान्यताओं के अनुसार शंकर जी को शमी का पौधा भी काफी पसंद होता है. इस पौधे को घर में लगाकर आप अपने जीवन सुख व समृद्धि का आगमन कर सकते हैं.

Lucky Vastu Plants

चंपा का पौधा

घर में चंपा का पौधा लगाने से भाग्योदय होता है. वास्तु के अनुसार चंपा के पौधा सौभाग्य का प्रतीक माना गया है. इसे घर में उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. चंपा का पौधा लगाने से गृह कलेश के मुक्ति मिलती हैं.

Sawan 2022

बेल पत्र का पौधा

बेल पत्र का पौधा आपके घर में धन की कमी भी नहीं होने देगा. इस पौधे को घर में लगाने से शिव जी ही नहीं बल्कि माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है. जो आपके जीवन में सुख व समृद्धि बनाए रखती हैं.

ये भी पढ़ें:- सोमवार के दिन भूल से भी ना करें ये गलतियां, वरना नहीं मिलती है शिव जी की कृपा

Banana farming

केले का पौधा

केले का पौधा लगाना भी बेहद शुभ माना जाता है. केले का पौधा घर के बाहर लगाएं या घर के आसपास जरूर लगाएं. केले के पौधे में रोजाना जल चढ़ाने से वैवाहिक कष्ट दूर होते हैं. साथ ही विवाह में आ रही बाधाओं का भी नाश होता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...