Margashirsha 2021: मार्गशीर्ष माह में करें भगवान श्री कृष्ण की उपासना, मिलेगा फल

Margashirsha 2021
Margashirsha 2021

हर वर्ष कार्तिक मास की समाप्ति को मार्गशीर्ष माह (Margashirsha 2021) के रूप में मनाया जाता है. कुछ लोग इसे अगहन मास के तौर पर भी मनाते हैं. यह माह मुख्य रूप से भगवान श्री कृष्ण की आराधना के लिए जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान श्री कृष्ण की विधि विधान से पूजा करने पर व्यक्ति को निश्चित फल की प्राप्ति होती है.

मार्गशीर्ष के महीने में आप अगर किसी भी मंगल कार्य की शुरुआत करते हैं, तो आपको उसका लाभ अवश्य प्राप्त होता है. इस माह में मंत्र, आरती, जाप करना इत्यादि का विशेष महत्व है. साथ ही नदियों में स्नान और गौ माता की सेवा को भी काफी फलदायी माना गया है. कहा जाता है कि इस महीने में आपको भगवान श्री कृष्ण के किसी भी अवतार की पूजा करने से मनचाहे वरदान की प्राप्ति होती है.

इस बार मार्गशीर्ष माह की शुरुआत 20 नवंबर से हो चुकी है. जिसके चलते यदि आप भी भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो कार्तिक माह के अंत में भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करके पुण्य कमा सकते हैं. ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि मार्गशीर्ष माह में आप किस प्रकार से भगवान श्री कृष्ण को खुश कर सकते हैं?

  1. इस महीने आपको प्रतिदिन श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करना चाहिए. कहा जाता है कि इससे भगवान विष्णु आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.
  2. मार्गशीर्ष माह में भजन, कीर्तन आदि करने से व्यक्ति को भगवान श्री कृष्ण समेत राधा जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  3. इन माह में आपको गौ माता के देसी घी का दिया उन मंदिरों में जलाना चाहिए, जिसमें भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति विराजित होती है.
  4. इस महीने में माता तुलसी की सेवा और उनकी पूजा करने पर भगवान विष्णु आपसे बहुत प्रसन्न होते हैं, क्योंकि भगवान विष्णु जी को माता तुलसी अतिप्रिय हैं.
  5. भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद पाने के लिए उन्हें माखन मिश्री का भोग अवश्य लगाएं.

इसके अलावा, मार्गशीर्ष माह (Margashirsha 2021) में आप ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:, ॐ कृ कृष्णाय नम:, मंगलम भगवान विष्णु, मंगलम गरुड़ ध्वज, मंगलाय तनो हरि आदि मंत्रों का जाप करके भी उचित फल पा सकते हैं.