Sarva pitru amavasya 2022: अमावस्या वाले दिन इन चीजों का दान देकर करें पितरों को विदा, बरसेगी कृपा ही कृपा

Sarva pitru amavasya 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

Sarva pitru amavasya 2022: जैसा कि आप सब जानते हैं कि सितंबर महीने में पितृपक्ष शुरू हो जाते हैं. पितृपक्ष के दिनों में लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध और पिंड दान इत्यादि करते हैं. अश्विन महीने की अमावस्या को पितृ पक्ष का अंतिम दिन माना जाता है. ऐसे में इस बार अश्विन महीने की अमावस्या 25 सितंबर को मनाई जाएगी. जिसे सर्व पितृपक्ष अमावस्या या पितृ पक्ष की अमावस्या के नाम से जाना जाता है.

इस दिन सभी लोग अपने पितरों को अंतिम बार प्रणाम करके उनको विदा देते हैं. ऐसे में इस दिन आप यदि इन चीजों का दान करते हैं, और साथ ही ये काम करते हैं, तो आपके पितर आपसे प्रसन्न होकर अपनी कृपा आपके ऊपर बरसाते हैं. तो चलिए जानते हैं..

Pitru Paksh 2022

सर्व पितृ पक्ष अमावस्या के दिन किन कामों को करने पर मिलेगा लाभ

पितृ पक्ष की अमावस्या के दिन यदि आप पितरों को खुश करना चाहते हैं, तो पीपल के पेड़ के नीचे मिठाई और जल की मटकी रखकर वहां पर धूप बत्ती जला दें. पीपल के पेड़ के नीचे जल अर्पित करने पर भी आपको लाभ प्राप्त होता है.

अमावस्या वाले दिन श्राद्ध के भोजन के अतिरिक्त पंचबलि भोजन अवश्य निकाल दें. जिसे बाद में गाय, कुत्ते, कौवे, चींटी और देवताओं को अर्पित कर दें.

Pitru Paksh 2022

अमावस्या वाले दिन स्नानादि से निवृत्त होकर गायत्री मंत्र का जप करते हुए सूर्य देव को जल अर्पित करने से पितरों की कृपा बरसती है.

ये भी पढ़ें:- पितृ पक्ष में कौवे को रोटी खिलाने से होती है इस चीज की प्राप्ति, जीवन में दस्तक देती हैं खुशियां

अमावस्या वाले दिन शाम के समय 2, 5 या 16 दीपक जलाएं, इससे पितरों की कृपा आप पर बनी रहती है. आप चाहे तो किसी नदी या जलाशय पर जाकर काले तिल को जल में बहा दें, इससे भी आपके जीवन में पितरों का आशीर्वाद बना रहता है.

अमावस्या वाले दिन तर्पण करते समय ब्राह्मण और गरीब को भोजन कराना ना भूलें, अन्यथा आपके पूर्वज आप से नाराज हो सकते हैं.