comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Vastu for home: समुद्र मंथन के दौरान निकली इन 5 शुभ चीजों को घर लाएं, दु:ख-दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाएं

Published Date:

Vastu for wealth: हिंदू धर्म में समुद्र मंथन की कथा को तो आपने अवश्य ही सुना होगा. समुद्र मंथन के दौरान 14 बहुमूल्य रत्नों की प्राप्ति हुई थी, अगर धार्मिक दृष्टि से देखें तो पाएंगे कि इन 14 रत्नों में से यदि आप किसी एक भी रत्न को अपने घर पर लाकर रखते हैं, तो वह आपके जीवन में शांति और तरक्की का सूचक बनती हैं.

ऐसे में यदि आप भी अपने जीवन को सफलता की सीढ़ी पर चढ़ते हुए देखना चाहते हैं, तो समुद्र मंथन के दौरान निकली इन 5 चीजों को अपने घर पर लाकर जरूर रखें. जिस तरह से आप अपने घर की साज-सज्जा के लिए सजावट का सामान बाजार से खरीद कर लाते हैं,

ठीक उसी तरीके से आप समुद्र मंथन से निकली हुई चीजों को भी बाजार से खरीद कर घर पर ला सकते हैं. जिनको घर पर रखने मात्र से आपके जीवन की हर समस्या का हल हो सकता है. तो चलिए जानते हैं…

Samudra manthan
Image Credit:- wikimedia

समुद्र मंथन से निकली इन 5 चीजों और उनसे होने वाले लाभों के बारे में

पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार जब ऋषि दुर्वासा के श्राप के चलते संपूर्ण स्वर्ग लोक से ऐश्वर्य और वैभव की समाप्ति हो चुकी थी. सब देवी देवताओं के आग्रह पर भगवान विष्णु ने अफसरों और नेताओं के बीच समुद्र मंथन कराया.

इस दौरान समुद्र मंथन से 14 बहुमूल्य रत्न बाहर आए, इनमें से अगर आप इन पांच शुभ चीजों को अपने घर पर लाकर रखते हैं, तो इससे आपके जीवन में सुख और संपन्नता आती है.

Vastu for wealth
Image Credit:- thevocalnewshindi

समुंद्र मंथन के दौरान सफेद रंग का हाथी जिसे रावत के नाम से जानते हैं, बाहर आया था. वास्तु के अनुसार यदि आप सफेद रंग के हाथी की क्रिस्टल मूर्ति या प्रतिमा को अपने घर पर लाकर रखते हैं, तो इससे आपके जीवन में सुख का वास होता है.

आपने भगवान विष्णु को अक्सर पांचजन्य शंख पकड़े हुए देखा होगा, समुद्र मंथन के दौरान पांचजन्य शंख भी अस्तित्व में आया था. ऐसे में यदि आप अपने घर पांचजन्य शंख को पकड़े हुए भगवान विष्णु की मूर्ति को घर पर लाते हैं या उसे अपनी दीवार पर लाकर टांग ते हैं, तो इससे भी आपके जीवन की अधिकांश समस्याओं का हल हो जाता है.

Hindu Nav Varsh
Wikimedia commons

समुद्र मंथन के दौरान निकले अमृत कलश को भगवान धन्वंतरी अपने संग ले गए थे. ऐसे में यदि आप अपने घर में अमृत कलश लेकर आते हैं, तो इससे आपके घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं. यही कारण है कि विभिन्न धार्मिक अवसरों पर घरों में अमृत कलश की स्थापना की जाती है.

समुद्र मंथन के दौरान उच्चै:श्रवा घोड़ा असुरों के राजा बलि को मिला था. ऐसे में यदि आप अपने घर में सफेद रंग के घोड़ों की तस्वीर लाकर लगाते हैं, तो इसे बेहद शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें:- शेर की मूर्ति भी दिला सकती है आपको कर्ज से छुटकारा, सही दिशा में रखने से होगा लाभ…

समुद्र मंथन के दौरान पारिजात के फूल भी अस्तित्व में आए थे. ऐसे में यदि आप भगवान की पूजा के दौरान उन्हें पारिजात के फूल अर्पित करते हैं, तो इससे आपके घर में सुख शांति बनी रहती है. इसके अलावा पारिजात के फूल आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा को हमेशा के लिए दूर कर देते हैं.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...