Vastu For Success: घर और दुकान के बाहर क्यों लटकाते हैं नींबू मिर्च? जानिए मुख्य कारण

Vastu For Success
Image Credit:- thevocalnewshindi

Vastu For Success: आपने अक्सर घरों और दुकानों के बाहर नींबू और मिर्च को लटकते देखा होगा. 9 लोगों की माने तो नींबू और मिर्च इसलिए लटकाया जाता है, ताकि घर और व्यापार में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सके. नींबू और मिर्च को लटकाने मात्र से बुरी और नकारात्मक शक्तियां हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

ये भी पढ़े:- करियर और व्यापार में चाहिए तरक्की, तो आजमाएं लाल किताब के ये अचूक उपाय…

ऐसा इसलिए नींबू में मौजूद खट्टापन और मिर्च का तीखा होना बुरी शक्तियों पर प्रभावी है. लेकिन ज्योतिष और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो घर के बाहर और व्यापार की तरक्की के लिए नींबू मिर्च लटकाने के पीछे अलग मान्यता है. जिसके बारे में आगे हम चर्चा करने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं…

vastu tips for plants

नींबू मिर्च लटकाने के पीछे यह हैं धार्मिक और वैज्ञानिक मान्यताएं

विज्ञान की मानें तो नींबू और मिर्च जैसी चीजों का स्वाद हम देखते ही महसूस करने लगते हैं. ऐसे में जब भी हमारा ध्यान लटके हुए नींबू और मिर्च पर जाता है, तब हम उसे अधिक देर तक देख नहीं पाते. जिस कारण हमारा ध्यान वहां से हट जाता है. ऐसे में माना जाता है कि हमारी बुरी दृष्टि किसी भी व्यक्ति के घर या व्यापार पर नहीं पड़ने पाती है.

Nimbu ke upay

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो नींबू अत्यधिक खट्टा और मिर्च जोकि तीखी होती है. जिसकी गंध सूंघकर घर के अंदर मक्खी और मच्छर नहीं पहुंच पाते. इससे घर और दुकान का वातावरण दूषित नहीं होता.

वास्तु के मुताबिक नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं. जो कि किसी भी प्रकार की नकारात्मक शक्ति को घर या दुकान में प्रवेश करने नहीं देते. इतना ही नहीं, वास्तु की माने तो नींबू का पेड़ जहां होता है, वहां की हवा हमेशा शुभ रहती है. ऐसे में नींबू और मिर्च को घर के बाहर लटकाने मात्र से आपके घर और व्यापार में सदा तरक्की होती है.