comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Vastu tips: रोटी बनाने वाला तवा भी हो सकता है आपकी आर्थिक तरक्की में बाधक, जानिए कैसे?

Published Date:

Vastu tips: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि कभी भी रोटी बनाने के बाद तवे पर पानी नहीं डालना चाहिए, इससे परिवार में कलह होने की संभावना रहती है.

ठीक इसी तरह से, रोटी बनाने वाले तवे से आपके घर की आर्थिक तरक्की भी जुड़ी है. आप सोच रहे होंगे कि रोटी बनाने वाले तवे से धन लाभ या हानि का क्या संबंध?

तो हम आपको बता दें कि रोटी बनाने वाला तवा अगर नीचे बताए जा रहे तरह का है, तो वह आपकी आर्थिक परेशानियों का कारण बन सकता है.

इस तरह से हमारी रसोई में मौजूद कढ़ाई और तवा समेत अनेक बर्तन वास्तु दोष का कारण बन सकते हैं, जिनपर हमें अवश्य ध्यान देना चाहिए. इसलिए आज हम जानेंगे कि कैसे तवा वास्तु दोष का कारण बन सकता है?

जानिए कैसे…

वास्तु की मानें तो तवा राहु का प्रतिनिधित्व करता है, ऐसे में उसकी स्थिति और आकार सही होना आवश्यक है. वरना तवा आपको कंगाल बना सकता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तवे को कभी भी उल्टा करके नहीं रखना चाहिए. क्योंकि जब हमारे घर में कोई मर जाता है, केवल उसी परिस्थिति में ही तवा उल्टा रखा जाता है. इससे पहले तवा उल्टा रखना अशुभ माना जाता है.

कभी भी लंबे वक्त तक एक ही तवे का प्रयोग नहीं करना चाहिए. और अगर आपके घर का तवा जंक लगा हुआ या टूटा हुआ है, तो ये वास्तु दोष का कारण बन सकता है.

तवा कभी भी झूठा या गंदा करके अधिक समय तक रसोई घर में नहीं रखना चाहिए. इससे भी आपके घर में आर्थिक तंगी आती है.

तवे का प्रयोग हो जाने के बाद उस पर कभी भी पानी नहीं डालना चाहिए, ऐसा करने से घर में लड़ाई झगड़ा बढ़ जाता है.

अगर आप तवे पर सबसे पहली रोटी गाय की बनाते हैं, तो आपके ऊपर मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद सदा बना रहता है.

तवा धोने के लिए कभी सिंक में नहीं डालना चाहिए, इससे राहु की कुदृष्टि आप पर पड़ने लगती है. साथ ही कभी भी किसी पैनी चीज से तवे को धोना भी नहीं चाहिए.

तवे को गैस पर रखने से पहले उस पर थोड़ा सा नमक अवश्य डालें, ऐसा करने से वास्तु दोष कम होता है.

तवे का उपयोग ना होने पर उसे सदैव अंदर की ओर करके रखना चाहिए, मान्यता है कि घर के तवे पर सबकी नजर नहीं पड़नी चाहिए. और खाना बनाने के बाद तवे को गैस पर ना रखा छोड़ें, उसे सदैव दाई ओर रखना चाहिए.

तवे को अधिक कालेपन से बचाने के लिए आप सदा उसे नींबू और नमक से साफ करें, ऐसा करने से आपके तवे के साथ-साथ आपकी किस्मत भी चमक उठेगी.

इस प्रकार, अगर आप घर में मौजूद नकारात्मकता को दूर करना चाहते हैं, तो तवे पर रोटी बनाने से पहले एक दो रोटी जानवर जैसे गाय और कुत्ते के लिए निकाल दें, फिर देखिए कैसे आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि का वास रहता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

हौंडा स्कूटी को महज 13 हजार रुपए में करें अपने नाम, जाने फुल ऑफर डिटेल्स

Secondhand Honda Scooty: सिर्फ 13100 रूपये में ख़रीदे सेकंड...