Vastu tips: घर की तिजोरी में रखें ये 10 वस्तुएं, जो बढ़ा देंगी आपका रुपया पैसा

vastu tips
credit:- wikimedia.com

Vastu tips: हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसके पास खूब सारा पैसा हो. हममें से कई लोग पैसा कमाने के लिए कई सारे प्रयास भी करते हैं, लेकिन कुछ ही लोगों के ऊपर लक्ष्मी मेहरबान रहती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ एक वास्तु टिप्स (vastu tips) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको अपनाकर आप भी अपने घर की तिजोरी में रखे धन दौलत में बरकत ला सकते हैं.

हल्दी की गांठ: वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि तिजोरी में हल्दी की गांठ को पीले वस्त्र में बांधकर रखा जाए, तो लक्ष्मी जी प्रसन्न रहती हैं. साथ ही कुछ चावलों में हल्दी मिलकर तिजोरी में रखने से धन संपदा में बढ़ोतरी होती है.

इत्र की शीशी: आप तिजोरी में यदि इत्र की शीशी रखें, तो बरकत अवश्य होगी. इत्र के अलावा आप अगरबत्ती,चन्दन की बट्टी भी रख सकते हैं.

नोट की गड्डी: यदि आपकी तिजोरी में आप बाकी कीमती चीजों के अलावा 10 के नोट की गड्डी में किसी पीतल की वस्तु को लाल वस्त्र में बांधकर रखे, तो आपके धन की बरकत बनी रहेगी.

श्रीफल या पूजा की सुपारी: यदि आप धन की बरकत चाहते हैं, तो अपनी तिजोरी में छोटे से श्रीफल और सुपारी को अवश्य रखें. जिन्हें गणेश व लक्ष्मी का रूप माना जाता है.

चांदी के चौकोर टुकड़े: चांदी हिन्दू धर्म में शुभ मानी जाती है. इसको आप अपनी तिजोरी में रखें, तो यह बरकत में सहायक होगी.

शंख: दक्षिणावर्ती शंख को साक्षात विष्णु व लक्ष्मी का रूप माना जाता है. यह आपकी समृधि बनाए रखने में मददगार है.

बहेड़ा की जड़: वास्तु शास्त्र के अनुसार आप बहेड़ा की जड़ को रविवार के दिन पूजा आदि करके लाल कपड़े में बांधकर रखें, तो इससे आपका धन बढ़ सकता है.

यंत्र स्थापना: अपनी तिजोरी में ऐश्वर्य यंत्र या धंदा यंत्र रखकर आप अपनी तिजोरी के धन में वृद्धि कर सकते हैं.

काली गुंजा: लाल किताब के अनुसार धन वृद्धि के लिए काली कुंजी को शुद्ध करके उसकी तिजोरी में स्थापित करें.

भोजपत्र: अखंडित भोज पत्र को इंक के रूप में इस्तेमाल करते हुए तिजोरी में ‘श्री’ लिखें. साथ ही गणेश जी की प्रतिमा भी स्थापित करें.

उपरोक्त उपायों को अपनाकर आप अवश्य ही अपनी धन संपदा में बढ़ोतरी कर सकते हैं