Vastu tips: पर्स में इन चीजों को रखने से होती है धन की बरकत, जानिए

vastu tips
Image Created: Unsplash

Vastu tips: हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसकी जेब कभी खाली ना रहे. जिसके लिए वह दिन रात कड़ी मेहनत करता है, लेकिन कहते हैं ना कि किस्मत से अधिक किसी को नहीं मिलता. परंतु फिर भी हर व्यक्ति अपनी तरफ से हमेशा धन प्राप्ति के बेहतर उपाय खोजता रहता है. ऐसे में आज हम आपको धन की बरकत से जुड़े कुछ एक वास्तु टिप्स बताने जा रहे है, जिनको अपनाने से आपकी धन संबंधी समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो सकती हैं.

हालांकि इन टिप्स का प्रयोग वह लोग करें, जोकि अपने रुपयों को रखने के लिए पर्स का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि आजकल अधिकतर लोग अपने रुपए, पैसे और जरूरी कार्ड पर्स में ही रखते हैं. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके धन की बरकत हमेशा बनी रहे, तो शीघ्र ही नीचे बताई गई वास्तु टिप्स को अपनाएं.

  1. आप जब भी अपने पर्स में रुपए रखें, तो उसमें सिक्के और नोट अलग-अलग रखें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक समृद्धि बनी रहती है.
  2. पर्स में चांदी का सिक्का जिसमें लक्ष्मी माता की तस्वीर बनी हो, उसे रखें. ऐसा करने से भी माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है.
  3. एक लाल रंग के कागज पर अपनी इच्छा लिखें, उसके बाद उस कागज को रेशमी धागे से बांध लें, फिर उसे अपने पर्स में रखें. ऐसा करने से आपके धन की बरकत हमेशा बनी रहती है.
  4. आप आर्थिक लाभ पाने के लिए अपने पर्स में चावल के 21 दाने बांधकर भी रख सकते हैं. इसके साथ ही आप पर्स में इत्र की छोटी सी शीशी भी रख सकते हैं. यह भी आपको आर्थिक नुकसान से बचाती है.
  5. आप पर्स में तांबे, चांदी की कोई वस्तु रखकर भी अपने धन में वृद्धि कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:- बेडरूम में भूलकर भी न रखें… नहीं तो हो सकता है नुकसान

इसके अलावा, आप कुछ एक सावधानियां बरतकर भी अपनी आर्थिक बरकत को बनाए रख सकते हैं.

  1. पर्स को कभी भी बाई ओर नहीं रखना चाहिए, इससे आर्थिक दरिद्रता आती है.
  2. रात को सोते समय आपको पर्स अपने सिरहाने ना रखकर अलमारी में रखना चाहिए, इससे आपको धन लाभ हो सकता है.
  3. जब कभी पर्स से पैसे निकालें तो ध्यान रखें, सिक्के गिरने ना पाएं. इससे आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. साथ ही कटा फटा पर्स भी तुंरत बदल लेना चाहिए.
  4. कुछ लोग पर्स में पुराने बिल, टिकट या रसीदें रख लेते हैं, ऐसा करने से आपके जीवन में वाद विवाद बढ़ते हैं.
  5. कभी भी पर्स में खाने की चीजें जैसे टॉफी, चॉकलेट इत्यादि नहीं रखना चाहिए, साथ ही दवाइयां भी पर्स में नहीं रखनी चाहिए. इससे भी आपकी आर्थिक समृद्धि रुक जाती है.
  6. कभी भी उन रुपयों को पर्स में नहीं रखना चाहिए, जोकि आपको किसी और को देने हैं. यानि कभी भी पर्स में उधार या कर्ज के रुपए नहीं रखने चाहिए.
  7. पर्स में कभी भी कटे फटे और पुराने नोट नहीं रखने चाहिए, इससे भी आर्थिक दरिद्रता आती है.
  8. कुछ लोग बीड़ी, तंबाकू या गुटके के पाउच पर्स में रख लेते हैं, ऐसा करने से भी लक्ष्मी माता आपसे रुष्ठ हो जाती है.
  9. पर्स में लोहे की कोई चीज़ जैसे चाबी, ब्लेड या पिन रखने से भी बचना चाहिए, इससे भी आर्थिक समृद्धि का नाश होता है.
  10. शौचालय जाते वक्त पर्स को आगे वाली जेब में निकलकर रख लेना चाहिए, वरना धन हानि की संभावना रहती है.

इस प्रकार, उपरोक्त उपायों या छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने जीवन में धन की बरकत बनाए रख सकते हैं, हालांकि उपरोक्त बातों को मानने के लिए आप बाध्य नहीं है, ऐसा केवल वास्तु टिप्स के अंतर्गत करने को कहा जाता है.