Vastu tips: घर की दक्षिण दिशा में होता है पितरों का वास, भूलकर भी यहां ना रखें इन चीजों को, वरना होगा बहुत नुकसान…

  
Vastu tips: घर की दक्षिण दिशा में होता है पितरों का वास, भूलकर भी यहां ना रखें इन चीजों को, वरना होगा बहुत नुकसान…

Vastu tips: हमारे दैनिक जीवन में होने वाली सारी बातों या घटनाओं का संबंध वास्तु से होता है. ऐसे में अगर घर में मौजूद कोई चीज या हमारे द्वारा किया गया कोई कर्म वास्तु के अनुसार नहीं है, तो हमें उसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है.

यहां तक कि जब भी कोई घर बनाया जाता है, तब भी वास्तु के नियमों का विशेष ध्यान रखा जाता है. ताकि घर परिवार में सुख और शांति बनी रहे.

ये भी पढ़े:- गर्मी के मौसम में पक्षियों को इस तरह से डालें दाना-पानी, दूर होगा वास्तु दोष

ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आपको घर की दक्षिण दिशा में इन वस्तुओं को भूल से भी नहीं रखना चाहिए, अन्यथा आपको काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

दक्षिण दिशा यमराज का नेतृत्व करती है, ऐसे में इसे पितरों की दिशा भी कहा जाता है, जिस कारण इस दिशा का विशेष महत्व है. तो चलिए जानते हैं…

https://www.youtube.com/watch?v=OWMuXHJpTjY

दक्षिण दिशा में भूलकर भी ना रखें ये वस्तुएं…

  1. घर की दक्षिण दिशा में कभी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि नहीं रखने चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आपके पारिवारिक रिश्तों में दूरियां बढ़ने लगती हैं.
  2. घर का मंदिर कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. घर का मंदिर सदैव पूर्व दिशा में ही बनवाना चाहिए. ऐसा करने पर आपकी किसी भी इच्छा की पूर्ति नहीं होती है.
  3. अगर आप अपने दांपत्य जीवन में खुशहाली चाहते हैं, तो आपको कभी भी बेडरूम घर की दक्षिण दिशा में नहीं बनवाना चाहिए. ऐसा करने से आपके बीच कलह बढ़ती है और आप दोनों ही अनिद्रा का शिकार होते हैं.
  4. घर की दक्षिण दिशा में भूल से भी रसोई नहीं होनी चाहिए. अन्यथा घर के सदस्यों की सेहत खराब रहती है. इतना ही नहीं, घर में अन्न की कमी भी होने लगती है.
  5. कभी भी बाहर से आने के बाद या घर के जूते चप्पल दक्षिण दिशा में नहीं उतारने या रखने चाहिए. ऐसा करने पर आपके ऊपर पितृ दोष लगता है और घर में भी सुख शांति भंग हो जाती है.
  6. अगर आपके घर की तुलसी दक्षिण दिशा में रखी है, तो आपको उसे तुरंत वहां से हटा देना चाहिए, अन्यथा नुकसान होने की संभावना रहती है.

इस प्रकार, जो लोग वास्तु के नियमों का पालन करते हैं, उन्हें अवश्य ही घर की दक्षिण दिशा में इन वस्तुओं को रखने से बचना चाहिए. जिससे आपको घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे और रिश्ते भी सुखमय रहे.

Share this story

Around The Web

अभी अभी