अमेरिका ने बनाया गजब का Magnet, विमान को अपनी तरफ खींचने की रखता है ताकत

Magnet
Image Credits: Pixabay

आज के बढ़ते समय में कुछ भी होना असंभव नहीं माना जाता है क्योंकि विज्ञान ने अब बहुत ही तरक्की कर ली है. जिसके कारण लोग विभाग में बैठकर आसमान तक में उड़ने लगे हैं. जिससे कई दिनों का सफर घंटों में तय कर लिया जाता है. वहीं आज हम आपको एक ऐसे मेगनेट यानि चुंबक (Magnet) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी पॉवर जानकर शायद भी चौंक जाएंगे क्योंकि शायद इससे पहले आपने ये कभी नहीं सुना होगा…

अमेरिका के विज्ञान और इंजीनियरिंग की दुनिया में हर रोज कुछ न कुछ नया होते रहता है. वहीं अब अमेरिका ने एक गजब का चुंबक बनाया है. जानकारी के अनुसार यह चुंबक (Magnet) इतना ताकतवर है कि यह एक विमान को अपनी तरफ खींच की क्षमता रखता है. जबकि विमान का वजन क्विंटलों में होता है. इस बात को जानकर शायद आप भी चौंक गए होंगे.

मीडिया रिपोट्स से मिली जानकारी क अनुसार अमेरिका में इस इस चुंबक बनाने के बाद इसे फ्रांस के इंटरनेशनल थर्मोन्यूक्लियर एक्सपेरिमेंटल रिएक्ट (ITER) में लाया गया है. यह चुंबक पूरी तरह से एसेंबल होने के बाद इसका आकार 60 फीट ऊंचा और 14 फीट गोला होगा. इसलिए ये देखने में काफी विशाल होगा.

ये है इस चुंबक का इस्तेमाल

आपको बता दें कि विज्ञान की किताबों में सूरज की असीमित ऊर्जा के रहस्य के बारे में कई लोग जानते हैं. इसमें दी गई प्रक्रिया को नाभिकीय संकुचन (Nuclear fusion) कहा जाता है. दरअसल, जब दो हल्के नाभिक परस्पर संयुक्त होकर एक भारी तत्व का निर्माण करते हैं तो उस प्रक्रिया को नाभिकीय संकुचन कहा जाता है. इस प्रक्रिया में ये चुंबक काफी ऊर्जा का उत्सर्जन करता है. इसलिए ये प्रयोग में आता है.

T-20 इतिहास का पहला थ्रिलर मैच जब पहली बार भिड़े थे भारत और पाकिस्तान

ये भी पढ़ें: क्या मानव जाति का अंत होने वाला है, IPCC ने Global Warming को बताया ‘खतरे की घंटी’