रिकॉर्ड तोड़ तापमान की वजह से कनाडा के चार शहर में लगी आग, लोगों का रेस्क्यू जारी

Image credit: webmedia

ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में पिछले 24 घंटों में 62 नई आग दर्ज की गई है, प्रीमियर जॉन होर्गन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया। पश्चिमी कनाडा में लगभग 1,000 लोगों को निकाला गया, अधिकारियों ने गुरुवार को कहा, क्योंकि एक अभूतपूर्व गर्मी की लहर के बीच आग लग गई, जिसमें कम से कम एक शहर जल गया। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में पिछले 24 घंटों में 62 नई आग दर्ज की गई है, प्रीमियर जॉन होर्गन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया।

होर्गन ने कहा, “मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि इस समय ब्रिटिश कोलंबिया के लगभग हर हिस्से में आग का खतरा कितना गंभीर है।”

स्थानीय सांसद ब्रैड विस ने कहा, वैंकूवर के उत्तर-पूर्व में 250 किलोमीटर (155 मील) लिटन शहर में “संरचनात्मक क्षति हुई है और 90 प्रतिशत गांव जल गया है, जिसमें शहर का केंद्र भी शामिल है।”

कनाडा के 49.6 डिग्री सेल्सियस (121 डिग्री फ़ारेनहाइट) के उच्च तापमान के रिकॉर्ड बनाने के एक दिन बाद, बुधवार शाम को गाँव के 250 निवासियों को निकाला गया

निकासी आदेश बुधवार रात लिटन के उत्तर में लगभग 100 संपत्तियों के निवासियों के लिए बढ़ा दिया गया था।

“पिछले 24 घंटे लिटन निवासियों के लिए विनाशकारी रहे हैं,” रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने ट्विटर पर लिखा, कनाडा के सशस्त्र बल “निवासियों का समर्थन करने के लिए तैयार हैं क्योंकि हम अगले चरणों में आगे बढ़ते हैं।”

प्रांतीय अधिकारियों ने अभी तक आग से संबंधित किसी भी चोट या मौत की घोषणा नहीं की है, जिनमें से कई लिटन से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित कमलूप्स शहर के उत्तर में क्लस्टर किए गए थे।

Image credit: webmedia

गुरुवार तड़के, ब्रिटिश कोलंबिया के अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि अभूतपूर्व गर्म और शुष्क परिस्थितियों ने उन्हें आगे एक और कठिन दिन की उम्मीद की थी।

पर्यावरण कनाडा ने गुरुवार की सुबह प्रिंस जॉर्ज, बीसी क्षेत्र के लिए जारी एक बुलेटिन में कहा कि “ब्रिटिश कोलंबिया पर उच्च दबाव का एक असाधारण मजबूत रिज अगले कुछ दिनों में रिकॉर्ड तोड़ तापमान लाना जारी रखेगा।”

उन्होंने कहा, “इस गर्मी की लहर की अवधि चिंताजनक है क्योंकि रात में उच्च तापमान के साथ रात में थोड़ी राहत मिलती है।”

गर्मी की लहर गुरुवार को मध्य कनाडा के मैदानी इलाकों में पूर्व की ओर बढ़ती रही।

ब्रिटिश कोलंबिया के अलावा, अल्बर्टा, सस्केचेवान, मैनिटोबा, और उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों और अब उत्तरी ओंटारियो के प्रांतों के लिए हीट वेव चेतावनियां जारी की गई हैं।

पश्चिमी कनाडा के अलावा, सीमा पार अमेरिकी राज्यों वाशिंगटन और ओरेगन में भी इस सप्ताह रिकॉर्ड तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और सेंकड़ों लोगों की अचानक मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें: Nasa ने जारी किया अलर्ट, पृथ्वी की कक्षा से अगले हफ्ते टकराएगा 25 ट्रक के आकार का ऐस्टरॉइड