Unusual Galaxies Captured: Nasa के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने दो अनजान गैलेक्सी को ढूँढा

Image credit: pixabay

NASA ने कहा है कि हबल स्पेस टेलीस्कोप ने पूर्ण विज्ञान संचालन में वापसी की और दो अंजान गैलेक्सीयों की इमेज को कैप्चर किया।

कंप्यूटर में गड़बड़ी के बाद टेलिस्कोप का संचालन एक महीने के लिए बंद कर दिया गया था। जब मुख्य कंप्यूटर पेलोड कंप्यूटर से सिग्नल प्राप्त करने में विफल रहा, तो उसने हबल के विज्ञान उपकरणों को स्वचालित रूप से सुरक्षित मोड में डाल दिया।

Nasa ने हबल की दक्षिणी गोलार्ध में परस्पर क्रिया करने वाली आकाशगंगाओं की एक जोड़ी की छवियों को जारी किया, जिनका नाम ARP-MADORE2115-273 और ARP-MADORE0002-503 है।

जबकि पूर्व दक्षिणी गोलार्ध में परस्पर क्रिया करने वाली आकाशगंगाओं की एक जोड़ी का दुर्लभ उदाहरण है। उत्तरार्द्ध असामान्य, विस्तारित सर्पिल भुजाओं वाली एक बड़ी सर्पिल आकाशगंगा है। जबकि अधिकांश डिस्क आकाशगंगाओं में सर्पिल भुजाओं की संख्या सम होती है, इस में तीन होती हैं।

सिएटल में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के जूलियन डाल्कंटन के नेतृत्व में एक कार्यक्रम से ये स्नैपशॉट, असामान्य विस्तारित सर्पिल भुजाओं वाली एक आकाशगंगा और टकराने वाली आकाशगंगाओं की एक दिलचस्प जोड़ी में पहली उच्च-रिज़ॉल्यूशन झलक पेश करते हैं।

हबल के लिए अन्य प्रारंभिक लक्ष्यों में विशाल ग्रह बृहस्पति पर गोलाकार तारा समूह और औरोरा शामिल थे।

Nasa के हबल ने 600,000 से अधिक अवलोकन किए हैं, जिससे उसका जीवनकाल कुल 1.5 मिलियन से अधिक हो गया है।

Nasa के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, “मैं यह देखकर रोमांचित हूं कि हबल की ब्रह्मांड पर अपनी नजर है, एक बार फिर उस तरह की छवियों को कैप्चर कर रहा है जो हमें दशकों से प्रेरित और प्रेरित करती रही हैं।”

“यह वास्तव में मिशन के लिए समर्पित टीम की सफलता का जश्न मनाने का क्षण है। उनके प्रयासों के माध्यम से, हबल अपनी खोज के 32वें वर्ष को जारी रखेगा, और हम वेधशाला की परिवर्तनकारी दृष्टि से सीखना जारी रखेंगे।”

Nasa ने हबल को 1990 में लॉन्च किया गया था और यह पृथ्वी से 350 मील (563 किमी) ऊपर अपनी कक्षा से सितारों और आकाशगंगाओं का अवलोकन करते हुए अंतरिक्ष अन्वेषण में एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है।

यह भी पढ़ें: Apollo 11 मिशन के 52 साल: नील आर्मस्ट्रांग, बज़ एल्ड्रिन ने चाँद के बारे में किया खुलासा

SHARE