comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

NASA Project: सिटिजन प्रोजेक्‍ट के लिए चुने गए 6 ब्रिलियंट बच्चे, जानें क्या है नासा का प्लान

Published Date:

NASA Project: विज्ञान के क्षेत्र में रोज कई रिसर्च किये जाते हैं. इस बार नासा ने अपने प्रोजेक्ट के लिए 6 ब्रिलियंट बच्चों का चयन किया है. बच्चों में हमेशा कुछ नया और अलग दृष्टि से देखने की क्षमता होती है. ये बच्चे नासा के साथ स्पेस में एस्टेरॉयड खोजेंगे.

कैसे ये छोटे बच्चे NASA Project का हिस्सा बनेंगे?

NASA ने अपने सिटिजन प्रोजेक्‍ट में स्‍कूली बच्‍चों को शामिल करने का निर्णय लिया है. छत्‍तीसगढ़ के महासमुंद जिले की 11वीं की छात्रा रितिका ने इस प्रोजेक्‍ट में भाग लेने के लिए कई स्‍तर पर प्रेजेंटेशन दिए हैं.

रितिका ने अंतरिक्ष में ब्‍लैक होल से आने वाली आवाज पर एक प्रेजेंटेशन दी थी जिससे IIT बॉम्‍बे और सतीश धवन स्‍पेस सेंटर, आंध्र प्रदेश के वैज्ञानिक काफी इम्प्रेस हुए थे. इस प्रेजेंटेशन को देखकर रितिक का चयन हुआ. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने भी ट्वीट कर छात्रा को बधाई दी.

अब ISRO के साथ रितिका एक सप्‍ताह की ट्रेनिंग लेंगी जिसके बाद वह नासा के प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा बनेंगी. रितिक स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल की 11वीं की छात्रा हैं. उन्‍होंने NASA के एस्टेरॉयड सर्च प्रोग्राम में भाग लिया जिसमें उनका चयन हो गया. नासा के इस निर्णय से सभी लोग खुश हैं. इस तरह बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुझान और तेजी से बढ़ेगा. आगे आने वाले समय में विज्ञान एक नई बुलंदियों को छू रहा होगा. बच्चों में उत्साह होना बेहद जरूरी है. अगर हर साल नासा इसी तरह बच्चों का चयन करे तो आगे चलकर ज्यादातर बच्चे वैज्ञानिक बनेंगे.

इसे भी पढ़ें: Mangalyaan: ISRO के मंगलयान मिशन की क्या रही उपलब्धियां, जानें इसके रोचक तथ्य

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...

Sunita Baby का डांस देख बौखला गया एक लड़का, साथ में मिलकर किया ब्लॉकबस्टर डांस, देखें वीडियो

पूरे हरियाणा को हिलाने वाली स्टेज डांसर सुनीता बेबी...