Nasa के Perseverance रोवर ने हासिल की बङी सफलता, मंगल से लिए चट्टान के सेंपल

Mars planet image capture
Image Credit- Pixabay

अमेरिका की स्पेस एजेंसी Nasa ने एक बङी सफलता हासिल करते हुए मंगल ग्रह की चट्टानों के सेंपल ले लिए है Nasa के Perseverance रोवर ने Rochette नाम की एक चट्टान के पेंसिल के आकार जितने सेंपल इकट्ठा किए हैं. बता दें कि यह Perseverance रोवर की दूसरी कोशिश थी इससे पहले भी एक बार इस रोवर ने सेंपल लेने की कोशिश की थी लेकिन उस समय इसे सफलता नहीं मिली, लेकिन अब आखिरकार इस रोवर को सफलता मिल गई. मंगल ग्रह की यह चट्टान Jezero Crater से पास मौजूद हैं. Nasa की टीम इस सफलता से काफी खुशी है और वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि मंगल ग्रह पर भविष्य में जीवन पनप सकता है.

हाल ही में Perseverance रोवर ने मंगल ग्रह से सैंपल इकट्ठा करने की कोशिश की थी लेकिन उस समय इसे सफलता नहीं मिली थी. लेकिन इस बार रोवर ने सैंपल इकट्ठा हासिल करके एक बङी सफलता हासिल की है. Celefornia Institute of Technology में जियोकेमिस्ट्री के प्रोफेसर और प्रोजेक्ट सांइटिस्ट केनेथ ए फार्ले कि इस बार Mastcam Z से ली गई इमेज में एक चट्टानी कोर साफ दिख रहा है.

Nasa ने बताया कि इस बार सैंपल ट्यूब को सील करके सैंपल ट्यूब करने से पहले भी कुछ इमेज ली गई थी लेकिन बाद में ली गई कुछ इमेज ज्यादा साफ नहीं मिली है इसलिए अभी तक साफ इमेज का इंतजार किया जा रहा है. Nasa की टीम को इस बार सैंपल की मौजूदगी पर भरोसा है लेकिन साफ इमेज आने पर ही इस बात की पुष्टि हो पाएगी.

पहले Nasa ने मंगल ग्रह पर Ingenuity रोटरक्राफ्ट भेजा था लेकिन वो सैंपल कलेक्ट करने में सफल नहीं हुआ, इसलिए बाद में Perseverance रोवर को भेजा जिसने सफलता हासिल करते हुए चट्टानों के सैंपल लिए. अब Perseverance रोवर मंगल पर ही रहेगा और सैंपल इकट्ठा करता रहेगा. भविष्य में जब मंगल ग्रह पर कोई दूसरा मिशन भेजा जाएगा तो उस समय इन सैंपल को धरती पर लाया जाएगा और यहां पर लैब में इन सैंपल की जांच होगी.

यह भी पढें: जलवायु परिवर्तन से ‘2050 तक मुंबई के 70 फीसदी इलाके पानी में डूब जाएंगे’