जून 2021 सूर्य ग्रहण से बनेगा “रिंग ऑफ फायर”

Image credit: pixabay

कनाडा, ग्रीनलैंड और उत्तरी रूस के कुछ हिस्सों में, आप “रिंग ऑफ फायर” या कुंडलाकार सूर्य ग्रहण देख सकते हैं। Nasa के अनुसार, चंद्रमा पृथ्वी से इतनी दूर है कि यह सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध नहीं करता है, जिससे आकाश में “एक बड़ी चमकदार डिस्क के ऊपर एक डार्क डिस्क” का भ्रम पैदा होता है।

आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तरपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका, पूर्वी कनाडा, उत्तरी एशिया और उत्तरी यूरोप में पाए जाते हैं।

Image credit: pixabay

Nasa के अनुसार, इसका मतलब यह है कि यह सूर्य की किरणों को केवल आंशिक रूप से अवरुद्ध करता है, जैसे कि चंद्रमा ने सूर्य की किरणों को अवशोषित कर लिया हो। सूर्य ग्रहण के दौरान, संयुक्त राज्य के कुछ हिस्सों में, सूर्य एक अर्धचंद्राकार प्रतीत होता है, लेकिन “रिंग ऑफ फायर” प्रभाव के बिना।

पिछले महीने के चंद्र ग्रहण के विपरीत, जिसने पश्चिमी तट को चकाचौंध कर दिया, अगले सप्ताह की खगोलीय घटनाओं को संयुक्त राज्य अमेरिका में दक्षिणपूर्वी, उत्तरपूर्वी, मध्य-पश्चिमी और उत्तरी अलास्का के कुछ हिस्सों में देखा जा सकता है। Nasa के अनुसार, सूर्य ग्रहण सूर्योदय से पहले, दौरान और तुरंत बाद होता है।

Image credit: pixabay

पूर्वोत्तर संयुक्त राज्य में, सूर्य ग्रहण 4:12 ईएसटी से शुरू होता है और 9:11 ईएसटी पर समाप्त होता है। किसानों के पंचांग के अनुसार, अधिकतम ग्रहण का समय जगह-जगह अलग-अलग होता है।

उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क शहर में, अधिकतम सूर्य ग्रहण सुबह 5:35 बजे देखा जाता है, जो 73% सूर्य को कवर करता है। सूर्योदय अभी कुछ मिनट पहले सुबह 5:24 बजे है।

शिकागो से देखा गया ग्रहण सूर्य के 82% भाग को अपने चरम पर रखता है, लेकिन ग्रहण का अंत सूर्योदय के बाद सुबह 5:15 बजे होता है।

वैज्ञानिक इस बात पर जोर देते हैं कि इस ग्रहण को देखना सुरक्षित है, लेकिन इसे केवल “ग्रहण चश्मा” और सौर फिल्टर जैसे आंखों की सुरक्षा का उपयोग करके देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Nasa ने इंस्टाग्राम पर खगोलीय घटना की चौंकाने वाली तस्वीरें शेयर की