चेतावनी! 20 अक्टूबर को धरती के बगल से गुजरेगा Asteroid, जानिए देश के लिए क्या है खतरा?

Asteroids
Image Credit: Pixabay

कहते हैं कि देश में जब किसी प्रकार की कुदरती समस्या आने के संकेत होते हैं तो इसकी जानकारी सबसे पहले वैज्ञानिकों को होती है. वहीं अब वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए जानकारी है कि अगले डेढ़ महीने में धरती के बगल से गुजरते हुए सात बड़े एस्टेरॉयड्स (Asteroids) निकलेंगे. जिसमें से कुछ तो पिरामिड से भी बड़े होने की आशंका हैं. उनका कहना है कि यह सभी अक्टूबर और नवंबर के महीने में धरती के करीब से निकलने वाले हैं. हालांकि वैज्ञानिक इसके लिए अपनी पूरी तैयारी के साथ ये पता लगाने में लग गए हैं कि इनके आने का मार्ग क्या है, गति कितनी होगी.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इन सातों एस्टेरॉयड्स में से ज्यादातर 140 मीटर (459 फीट) से ज्यादा विशाल हैं. इनमें से सबसे बड़ा एस्टेरॉयड 380 मीटर (1246 फीट) का बताया जा रहा है. वहीं 2 एस्टेरॉयड अक्टूबर में धरती के पास से गुजर रहे हैं जबकि, 5 एस्टेरॉयड नवंबर के महीने में गुजरने वाले हैं. इन एस्टेरॉयड्स को पोटेंशियली हजार्ड्स ऑब्जेक्ट्स (PHO) की सूची में रखा गया है.

धरती से टकराने की उम्मीद कम

जानकारी के मुताबिक यह पहला एस्टेरॉयड आने वाली 20 अक्टूबर को धरती के पास से गुजरता हुआ जाएगा. जिसका आकार 328 फीट से लेकर 754 फीट तक होने की उम्मीद है. हालांकि इसके धरती से टकराने की उम्मीद काफी कम है लेकिन यह धरती से करीब 32 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरता हुआ निकलेगा. आपको बता दें कि अंतरिक्ष में लाखों किलोमीटर की कुछ ज्यादा नहीं होती है.

इसके अलावा 5 अक्टूबर 2021 को दूसरा एस्टेरॉयड धरती के नजदीक से गुजरेगा. जो कि 295 फीट से लेकर 656 फीट तक के आकार का हो सकता है. बताया जा रहा है कि यह धरती से लगभग 71 लाख किलोमीटर की दूरी से निकलेगा. हालांकि इससे भी धरती को किसी तरह का खतरा नहीं है.

इन एक्टर्स की कॉमेडी लाजवाब, जानिए कैसे बनें बॉलीवुड के कॉमेडी किंग्स

ये भी पढ़ें: अगर ये ग्रह धरती से टकराया तो करना पड़ सकता है परमाणु विस्फोट, जानिए इस पर वैज्ञानिकों की राय