Copa America: कल मिलेगा टूर्नामेंट का विजेता, पहली बार किसी बड़े फाइनल में टकराएँगे मेसी और नेमार

image credit: twitter

Copa America: फुटबॉल जगत के दो दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी और नेमार कल कोपा अमेरिका (Copa America) के फाइनल में आमने-सामने होंगे. स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के लिए एक-साथ खिताब जीतने वाले दो दोस्त अब अपनी रास्ट्रीय टीम को खिताबी जीत दिलाने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे. यह ऐसा पहला मौका होगा जब अर्जेंटीना के कप्तान मेसी और ब्राज़ील के स्टार नेमार किसी खिताबी जंग में टकराएँगे.

कल तड़के सुबह शुरू होगा मुकाबला

रविवार को भारतीय समयानुसार सुबह पांच बजकर 30 मिनट पर कोपा अमेरिका, 2021 (Copa America, 2021) का निर्णायक फाइनल खेला जाएगा. ब्राज़ील के ऐतिहासिक माराकाना स्टेडियम में कल सुबह दो स्टार खिलाड़ियों के बीच का मुकाबला देखना दिलचस्प रहेगा.

28 साल का सुखा खत्म कर पाएगी अर्जेंटीना!

बता दें कि मेसी की अगुआई में अर्जेंटीना की टीम के पास इतिहास रचने का मौका होगा. अर्जेंटीना की टीम पिछले 28 वर्षों से कोपा अमेरिका का ख़िताब नहीं जीत पाई है. इस दौरान मेसी भी टूर्नामेंट के 3 फाइनल (2007, 2015-16) का हिस्सा थे. उनकी अगुआई में टीम 28 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी.

मेसी के पास बड़ा ख़िताब जीतने का आखिरी मौका

वही फुटबॉल के इतिहास के महानायकों में शुमार मेसी, कोपा अमेरिका का ख़िताब जीतकर अर्जेंटीना के लिए कोई बड़ा खिताब न जीत पाने का दाग मिटाना चाहेंगे. यह स्टार फुटबॉलर का पांचवां प्रमुख फाइनल होगा. इससे पहले मेसी 2007, 2015, 2016 कोप अमेरिका और 2014 विश्व कप के फाइनल में हारने वाली अर्जेंटीना टीम का हिस्सा रहे हैं.

मेजबान का रिकॉर्ड शानदार

दूसरी तरफ ब्राज़ील का रिकॉर्ड शानदार रहा है. इस टीम ने जब भी कोपा अमेरिका की मेजबानी की, हर बार ख़िताब जीता. इससे पहले पांच बार टूर्नामेंट की मेजबानी (2019, 1989, 1949, 1922 और 1919) कर चुकी ब्राज़ील के पास छठवीं बार चैंपियन बनने का मौका होगा. हालाँकि इसके विपरीत विश्व कप में मेजबानी करते हुए ब्राज़ील का खाता नहीं खुला है.

ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने ली मैच से पहले चुटकी

इस निर्णायक मुकाबले की बेसब्री फैंस से ज्यादा दोनों देशों के राष्ट्रपति में देखी जा सकती है. मैच से पहले ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो ने ऑनलाइन बैठक में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अलबर्टो फर्नांडिज की चुटकी ली. बोलसोनारो ने कहा, “मुझे पता है कि नतीजा क्या होगा, 5-0 ” इस पर फर्नांडिज ने बात को हंसकर टाल दिया.

ये भी पढ़ें: Copa America – कोलंबिया को हराकर फाइनल में पहुंची अर्जेंटीना, मेजबान ब्राज़ील से होगा सामना