Cricket Facts: क्या आप जानते हैं धोनी और रैना के बीच के ये 6 अद्भुत संयोग!

image credit: csk/twitter

Cricket Facts: भारतीय क्रिकेट में जब भी सच्ची दोस्ती के किस्से निकाले जाएँगे तो वहां महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना का ज़िक्र हमेशा टॉप पर किया जाएगा. भारत के लिए खेलते हुए दोनों ही खिलाड़ियों ने एकसाथ वर्ल्ड कप जीता, आईपीएल और चैंपियंस लीग की ट्रॉफी उठाई और कई अहम साझेदारियां किए.

ये जोड़ी ने याराना का सबसे बड़ा उदाहरण दिया जब उन्होंने अपने करियर का सबसे बड़ा और निर्णायक फैसला एक ही दिन लिया. धोनी-रैना की जोड़ी ने स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2020) पर एकसाथ अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करके पूरे देश को हैरान कर दिया.

फैन्स अब माही-रैना की जोड़ी को एकसाथ आईपीएल में सीएसके की पिली जर्सी में ही खेलते देख पाएँगे. हालाँकि इनकी दोस्ती के किस्से तो हज़ार हैं लेकिन हम इस लेख में आपको इन दोनों चैंपियन खिलाड़ियों के बीच के 6 यादगार संयोग बताएँगे जिससे निश्चित रूप से आप अनजान होंगे:

1) डेब्यू मुकाबले में एक ही स्कोर

एमएस धोनी और सुरेश रैना ने भारत के लिए एक ही टीम के खिलाफ डेब्यू किया था. जवानी के दिनों में लम्बे बालों वाले धोनी ने दिसम्बर, 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे डेब्यू किया और पहले ही मैच में शून्य के स्कोर पर रन आउट हो गए. वही ठीक अगले साल सुरेश रैना भी श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले वनडे मैच की पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए.

2) एक ही जगह पर आखिरी मुकाबला खेला

एमएस धोनी ने आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच इंग्लैंड में खेला था. संयोग से, सुरेश रैना ने भी अपना आखिरी मैच 2018 में मेजबान टीम के खिलाफ इंग्लैंड में खेला था.

3) एक ही टीम के खिलाफ टेस्ट डेब्यू

जहाँ बाए हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना ने 2010 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए शतक बनाया. वही माही ने भी अपना पहला टेस्ट मैच 2005 में श्रीलंका के विरुद्ध ही खेला था. यही नहीं इस जोड़ी ने 2015 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच भी खेला था.

4) दोनों ने बतौर कप्तान अपना आखिरी टी20I वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला

बतौर कप्तान भी दोनों में बहुत बड़ा संयोग रहा है. धोनी और रैना ने वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ टी-20 में भारत के लिए आखिरी बार कप्तानी की थीं. माही ने 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत का नेतृत्व किया था और रैना ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही यह काम किया था.   

5) आरसीबी के खिलाफ दोनों ने जीता हैं 3 मैन ऑफ द मैच

आईपीएल के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स शुरू से कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं. एमएस धोनी और सुरेश रैना ने हमेशा से ही इस टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्होंने बेंगलुरू की फ्रैंचाइज़ी के खिलाफ तीन-तीन बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं.

6) दोनों ने एक साथ की संन्यास की घोषणा

किसी भी क्रिकेटर की जिन्दगी का सबसे बड़ा फैसला दोनों ने साथ में लिया. और यही इन दोनों के बीच गहरी मित्रता दिखाता है. सुरेश रैना और एमएस धोनी ने अपने अंतराष्ट्रीय करियर को एकसाथ अलविदा कहा और यह सबसे दिल दहला देने वाला संयोग है. इस जोड़ी ने 15 अगस्त 2020 को अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी.

ये भी पढ़ें: Cricket Facts And Figures – इन 6 गेंदबाजों ने लिए हैं अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 900 से ज्यादा विकेट