Deepika Pallikal मना रही हैं अपना 31वां जन्मदिन,जानें उनके करियर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

deepika pallikal

Deepika Pallikal Birthday: भारत की स्टार स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लीकल का आज जन्मदिन है. दीपिका का जन्म साल 1991 में चेन्नई में हुआ था. इस साल दीपिका अपना 31वां जन्मदिन मना रही हैं. दीपिका ने कई एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीते हैं. वह पीएसए महिला रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंचने वाली पहली भारतीय भी थीं।

deepika pallikal birthday

हाल ही में दीपिका ने जुड़वां बच्चों को जन्म देने के 6 महीने से भी कम समय में वर्ल्ड डबल्स स्क्वैश चैंपियनशिप में शानदार वापसी की. दीपिका ने सौरव घोषाल और लंबे समय से टीम की साथी जोशना चिनप्पा के साथ मिलकर वर्ल्ड चैंपियनशिप में क्रमश: मिक्स्ड डबल्स और महिला डबल्स का गोल्ड मेडल जीता.

शानदार वापसी के बाद अब दीपिका पल्लीकल की नजरें इस साल होने वाले राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों पर टिक गई हैं. दिनेश कार्तिक और दीपिका पल्लीकल ने साल 2015 में शादी की थी. कार्तिक और दीपिका पिछले साल कबीर और जियान नाम के जुड़वां बच्चों के माता-पिता बने. दीपिका और कार्तिक दोनों तमिलनाडु के चेन्नई से ताल्लुक रखते हैं.

deepika pallikal

दीपिका जब 6वीं कक्षा में थीं तब उन्होंने अपना पहला अंतराष्ट्रीय मैच लंदन में खेला.बचपन से ही उन्हें इस खेल के प्रति गहरी रुचि थी और महज 11 साल की उम्र में वे नेशनल चैम्पियन बन चुकी थीं.इस खेल के प्रति उनकी गजब की ललक ने उन्हें कई टूर्नामेंट का सरताज बनाया.वे कई अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल कर चुकी हैं.

Deepika Pallikal के करियर की महत्वपूर्ण बातें

13 साल की उम्र में इजिप्ट में ट्रेनिंग लेने गयी.
2011 में WTS PA ख़िताब जीता ,जिसके बाद वे वर्ल्ड रैंकिंग में 10 वें स्थान पर पहुचं गयी.
2012 में टॉप -10 में अपनी जगह बनायीं.
एशियन्स गेम्स 2018 में 2 सिल्वर पदक और एक स्वर्ण पदक जीता.
दीपिका जेंडर equality पर यकीन करती है और इसी वजह से उन्होंने 2012-15में नेशनल चैंपियनशिप में खेलने से मना कर दिया था क्योकिं इनामी राशी पुरुष टीम के मुकाबले 40 % कम थी. जिसके बाद 2016 में उनकी वजह से दोनों टीमों की राशी बराबर कर दी गयी.

ये भी पढ़ें: UP News- कबड्डी के खिलाड़ियों को मिलता था शौचालय में रखा अधपका खाना! वीडियो वायरल होते ही अफसर निलंबित