ENG vs NZ: न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे ने तोडा गांगुली का 25 साल पुराना लॉर्ड्स पर बनाया गया रिकॉर्ड

image credit: blackcaps/twitter

ENG vs NZ: न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने बुधवार को लॉर्ड्स में अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़कर बड़ी उपलब्धि हासिल की. इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन कॉनवे ने दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए.

न्यूजीलैंड का यह बल्लेबाज लॉर्ड्स में पदार्पण पर टेस्ट शतक जड़ने वाला छठा क्रिकेटर बना. यही नहीं, उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का एक पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

“क्रिकेट का मक्का” कहे जाने वाले लॉर्ड्स में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने नाबाद 136 रन बनाए हैं जो कि उस ग्राउंड पर अपना पहला टेस्ट खेलते हुए किसी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था. इससे पहले गांगुली ने 1996 में लॉर्ड्स में अपने टेस्ट डेब्यू पर 131 रन बनाए थे.

दिलचस्प बात यह है कि कॉनवे और गांगुली भी 8 जुलाई को अपना न्मदिन साझा करते हैं. वही इस शतक के साथ, कॉनवे लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले केवल तीसरे गैर-अंग्रेजी बल्लेबाज बन गए.

इस बीच, पहले टेस्ट में, न्यूजीलैंड ने स्टंप्स पर 246/3 का स्कोर बना लिया और अपनी स्थिति मजबूत कर ली. अभी कॉनवे और हेनरी निकोल्स क्रमशः 136 और 46 पर क्रीज पर जमे हुए हैं. दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 132 रन जोड़ दिए हैं.