comscore
- विज्ञापन -
Home खेल FIFA World Cup 2022: स्टेफनी फ्रेपर्ट ने रचा इतिहास, पुरूषों के विश्वकप...

FIFA World Cup 2022: स्टेफनी फ्रेपर्ट ने रचा इतिहास, पुरूषों के विश्वकप में दायित्व संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनी

Stephanie
- विज्ञापन -

FIFA World Cup 2022: फ्रांस की रेफरी स्टेफनी फ्रेपर्ट(Stephanie Frappart) पुरुषों के फीफा विश्वकप में दायित्व संभालने वालीं पहली महिला अधिकारी बन गईं। उन्होंने मेक्सिको और पोलैंड के बीच हुए ग्रुप सी मुकाबले में चौथे अधिकारी के रूप में दायित्व संभाला। पुरुषों के फीफा विश्वकप में पहली बार तीन महिला रेफरियों को शामिल किया गया है। दो अन्य रवांडा की सलीमा मुकानसांगा और जापान की यामाशिता हैं।

FIFA World Cup 2022 में चुने गए हैं इतने रेफरी

कतर में हो रहे फीफा विश्व कप 2022 के लिए कुल 36 रेफरी चुने गए हैं। इनमें तीन महिला रेफरी शामिल हैं। इसके अलावा 69 असिस्टेंट रेफरी भी चुने गए हैं, जिसमें ब्राजील की नुजा बैक, मैक्सिको की करेन डियाज मदीना और अमेरिकी कैथरीन नेस्बिटा शामिल हैं। 

स्टेफनी इससे पहले भी संभाल चुकी है ये दायित्व

38 साल की स्टेफनी 2020 में पुरुष चैंपियंस लीग में भी पहली महिला रेफरी बनी थी। यह मैच जुवेंटस अैर डायनमो कीव के बीच खेला गया था। वह लीग-1, यूरोपा लीग, पुरुष विश्वकप क्वालिफाइंग में भी दायित्व संभाल चुकी हैं।

Stephanie

फ्रैपर्ट इससे पहले विश्व कप के क्वालीफाइंग राउंड और चैंपियंस लीग में पुरुषों के मैच में रेफरी रही हैं। उन्होंने 2019 महिला विश्व कप फाइनल में भी रेफरी की जिम्मेदारी संभाली थी। इस साल के पुरुषों के फ्रेंच कप फाइनल में फ्रैपर्ट रेफरी थीं।

मैच हुआ ड्रॉ पर खत्म

मेक्सिको और पोलैंड के मैच में दोनों टीमें गोल नहीं कर पाईं और अंत में यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। इस मैच में पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवनडॉस्की पेनल्टी पर गोल नहीं कर पाए। इसी वजह से उनकी टीम को एक अंक के साथ संतोष करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022- भारी विरोध के बावजूद कतर में हो रहा विश्वकप का आयोजन, फाइनल में 15 लाख प्रशंसकों के आने की उम्मीद

- विज्ञापन -