IND vs ENG, 5TH Test: भारतीय टीम को लगा पहला झटका, ओपनर शुभमन गिल लौटे पवेलियन

IND vs ENG 5TH TEST

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच एडजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवा टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया. जिसके बाद भारतीय टीम के लिए पारी की शुरूआत करने मैदान पर शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा सलामी जोड़ी के रूप में उतरे हैं. खबर लिखें जाने तब भारत ने 8 ओवर में 31 रन पर 1 विकेट गंवा दिया है. ओपनर शुभमन गिला 24 गेंदों पर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं.

इससे पहेल कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टॉस हारने के बाद अपनी प्लेइंग 11 से परदा हटाया. इस मैच के लिए टीम में 4 तेज गेंदबाजों और 1 स्पिनर के साथ मैदान में उतरी है. जबकि टीम में विकेटकीपर समेत 6 बल्लेबाजों को जगह दी गई है.

भारत की प्लेइंग 11

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

IND Vs ENG, 5th Test:: टीम इंडिया (Team India) इंग्लैंड दौरा (IND vs ENG) 1 जुलाई से होने वाले टेस्टे मैच से शुरु होने वाला है. ये मैच एक पिछले साल हुई 5 मैचों की सीरीज का बचा अंतिम निर्णायक टेस्ट मैच (Ind vs Eng 5th Test) है. ये टेस्ट मैच एडजबेस्टन (Edgbaston Test) में खेला जाने वाला है. ये मैच पिछले साल कोरोना के चलते स्थगित कर दिया गया था. इस मैच में जहां भारतीय टीम जीत की लय बरकरार रखते हुए सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी तो वहीं इंग्लैंड इस मैच को जीत बुरी हार से बचना चाहेगी.

भारत और इंग्लैंड – 5वां टेस्ट मैच
दिन – शुक्रवार (1 जुलाई)
समय – 03:30 PM
टॉस का समय – 3 PM
प्रसारण – सोनी सिक्स चैनलों

इस मैच से पहले ही टीम इंडिया को एक बहुत बड़ा घटका लगा है. भारतीय टीम के कप्तान और स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  कोरोना संक्रमित (Corona Positive) हो गए हैं. जिसके चलते रोहित इस मैच में टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

इसके बाद अब टीम इंडिया की कप्तानी भारतीय टीम के तेज गेंदबजा जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) करते हुए नजर आएंगे. बुमराह के रूप में टीम इंडिया को 35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज कप्तान के रुप में मिला है. इससे पहले भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव टीम इंडिाया की कमान संभाल चुके हैं.

रोहित के बिना टीम इंडिया इस पांचवा टेस्ट मैच को खेलने के लिए 1 जुलाई को भारतीय समय के मुताबिक़ 3.30 बजे मैदान पर उतरेगी. इस टेस्ट मैच के बाद इस दौरे पर भारतीय टीम तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज भी खेलेगी. जहां टी-20 सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा.

इससे पहले 24 जून से खेले गए तीन दिवसीय अभ्यास मैच के दौरान पता चला कि भारतीय टीम के कप्तान और स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित (Corona Positive) हो गए हैं.

जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया से बाहर होना पड़ा अब उनकी जगह पर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) टीम के साथ जुड़ चुके हैं. रोहित से पहले केएल राहुल भी चोटिल होने के चलते इस सीरीज से बाहर हो गए थे. तभी मयंक को तैयार रहने के लिए कहा गया था क्योंकि मयंक भारतीय टीम के 15 सदस्यी दल का हिस्सा नहीं थे.अब जब रोहित भी टीम से बाहर हो गए हैं तो ऐसे में मयंक अब शुबमन गिल के साथ पारी की शुरूआत करते हुए नजर आएंगे.

मयंक अग्रवाल ने अभी तक 21 टेस्ट में 41.33 की औसत से 1488 रन बनाए. मयंक ने अपना आखिरी टेस्ट मैच मार्च में श्रीलंका के खिलाफ खेला था मयंक अग्रवाल को शुभमन गिल के साथ रोहित की गैरमौजूदगी में ओपनिंग करने का मौका मिल सकता है.

IND Vs ENG, 5th Test

IND vs ENG Test 2022
credit twitter.com/mayankcricke

टीम इंडिया को इस दौरे पर 1 टेस्ट मैच, 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेलने हैं. इस दौरे पर टीम का नेत्रत्व रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करते हुए नजर आएंगे. जहां 1 जुलाई टीम को टेस्ट मैच खेलना है.

BCCI: बीसीसीआई ने 1 जुलाई से इग्लैंड के खिलाफ होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम ऐलान कर दिया है. इस टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी हुई है. चयनकर्ताओं ने अजिंक्य रहाणे को एक बार फिर टीम से बाहर रखा है. टीम का कप्तान रोहित शर्मा को तो उपकप्तान लोकेश राहुल को बनाया गया है.

इस प्रकार है इंडियन टीम

भारतीय टेस्ट टीम; रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

इस टेस्ट टीम में एक नए चेहर के तौर पर तेज गेंदबाज प्रसिध्द कृष्णा को शामिल किया गया है. इसके साथ ही आईपीएल में चोटिल हुए ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है. विराट कोहली की टी20 सीरीज से आराम मिलने के बाद टेस्ट टीम में जगह दी गई है. इस टेस्ट टीम में 17 भारतीय खिलाड़ियों को मौका दिया गया है.

India Test Cricket Team
Source- BCCI/TWITTER

साउथ अफ़्रीका में खिलाफ खराब प्रदर्शन करने के बाद पुजारा को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया था. जिसके बाद पुजार ने काउंटी क्रिकेट में जाकर अच्छा प्रदर्शन किया टीम में दोबारा स्थान पाया.

ये भी पढ़ें : पंत के इस गैर जिम्मेदाराना शॉट ने जमकर कराई किरकिरी, फुटा लोगों का गुस्सा, देखें वीडियो