IND vs NEP : भारत ने नेपाल के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया

एशिया कप की सबसे सफल टीम भारतीय टीम है, टीम इंडिया 7 बार एशिया कप की चैम्पियन रही चुकी हैं जबकि इनमें 6 बार वनडे और एक बार टी-20 टूर्नामेंट की ट्रॉफी भी शामिल है. वहीं नेपाल ने इस बार पहली बार क्वालिफाई किया है.
  
asia cup

IND vs NEP : आज एशिया कप का पांचवां मुकाबला श्रीलंका में कैंडी के पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा हैं. जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में खेल रही टीम इंडिया ने पहले टॅास जीतकर गेंदबाजी चुनी हैं.  भारत और नेपाल के बीच होने वाले मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे से होगी, क्रिकेट के इतिहास में आज पहली बार भारत और नेपाल आमने-सामने हो रहे हैं. अब से पहले क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में दोनों के बीच कोई मैच नहीं हुआ हैं. आज दोनों टीमों का एशिया कप 2023 में दूसरा मैच हैं. टीम इंडिया का 2 सिंतबर को पहला मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था, हालाँकि बारिश की वजह से मैच को रद्द करना पड़ा. वहीं नेपाल का पहला मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था, जिसमें 238 रनों से हार मिली थी.

गिल भारत के टॅाप स्कोरर

इस वर्ष 2023 में टॉप स्कोरर वनडे क्रिकेट में भारत के शुभमन गिल टॉप पर रहें हैं. बता दें इस साल शुभमन ने 12 मैचों में 760 रन बनाए हैं. तो वहीं कुलदीप यादव विकेट लेने में  टॉप पर रहे हैं, उन्होंने 11 मैचों में 22 विकेट लिए हैं.


नेपाल ने पहली बार किया क्वालिफाई 

एशिया कप की सबसे सफल टीम भारतीय टीम है, टीम इंडिया 7 बार एशिया कप की चैम्पियन रही चुकी हैं जबकि इनमें 6 बार वनडे और एक बार टी-20 टूर्नामेंट की ट्रॉफी भी शामिल है. वहीं नेपाल ने इस बार पहली बार क्वालिफाई किया है.

कुशल भुर्तेल नेपाल के टॉप स्कोरर

नेपाल की टीम में इस साल टॅाप स्कोरर पर कुशल भुर्तेल हैं, उनके नाम पर 20 मैचों में 552 रन बनाने का रिकॅार्ड हैं. टॉप विकेटटेकर संदीप लामिछाने गेंदबाजी में टॅाप पर हैं, अब तक उनके नाम 20 मैच में 43 विकेट लेने का रिकार्ड हैं.

पहले मैच में हारा था नेपाल

नेपाल को पहले मैच में पाकिस्तान से करारी हार झेलनी पड़ी थी. पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रनों के बड़े अंतर से हराया था. पाकिस्तान की टीम ने शानदार पारी खेलते हुए 6 विकेट पर 342 रन बनाने में सफल रही थी. यह स्कोर बनने के बाद ही नेपाल की हार लगभग तय हो गई थी. नेपाल की टीम ने अपनी पारी खेलते हुए 104 रनों तक ही पहुँचने में सफल हो सकी.

पिच रिपोर्ट

पल्लेकेले क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए बेहद अच्छी है. यहाँ के पिच की खास बात ये रहती हैं कि शुरुआत में यह पीच स्पीड देती और तेज गेंदबाजों को उछाल प्रदान में सहायक होती हैं. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा तो इससे स्पिन गेंदबाजों को भी मदद मिलेगी.

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा,  मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव.

नेपाल: रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल भुर्तेल, संदीप लामिछाने, अर्जुन सौद, आसिफ शेख, दीपेंद्र सिंह ऐरी, भीम शारकी, करण केसी, कुशल माला, ललित राजबंशी और गुलशन झा.

यह भी पढे़ं : ASIA CUP 2023: एशिया कप में आज भारत का मुकाबला नेपाल से, दोनों टीमें पहली बार होगी आमने-सामने, भारी बारिश की भी चेतावनी


 

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी