Harmanpreet Kaur के शतक और रेणुका के चौके से जीता भारत,23 साल बाद इंग्लैंड में जीती सीरीज

harmanpreet kaur

IND vs ENG: भारतीय महिला टीम ने Harmanpreet Kaur (143) और रेणुका 4 विकेट के दम पर दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 88 रन से हरा दिया.भारत ने अब सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.बता दें कि भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया था जिसके जवाब में इंग्लिश टीम टिक नही पाई और 245 रन ही बना सकी.

मेजबान टीम के लिए डेनियल व्याट ने सबसे ज्यादा 65 और एलिसे केप्सी तथा एमी जोंस ने 39-39 रन बनाए। भारतीय टीम की ओर से रेणुका के चार विकेटों के अलावा दीप्ति शर्मा और डी हेमलता को एक-एक सफलता मिली।बता दें कि भारत ने पहला वनडे भी सात विकेट से जीता था और अब उसने दूसरा वनडे भी जीतकर इंग्लैंड में 23 साल बाद वनडे सीरीज जीत ली है.

सीरीज जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत

भारतीय महिला टीम ने करीब 23 साल का इंतजार खत्म करते हुए साल 1999 के बाद इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली वनडे सीरीज जीती है. इंग्लैंड में वनडे में सबसे ज्यादा बार द्विपक्षीय सीरीज जीतने के मामले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. दोनों टीमों ने इंग्लैंड की सरजमीं पर अभी तक दो-दो बार वनडे सीरीज जीती है.

Harmanpreet Kaur ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने 111 गेंदों पर 143 रन की नाबाद पारी खेली. हरमनप्रीत ने अपनी इस शानदार पारी में 18 चौके और चार छक्के जड़े. इससे पहले इंग्लैंड में मेजबानों के खिलाफ सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की डैब हॉकली के नाम था. हॉकली ने साल 1996 में 117 रनों की पारी खेली थी.

ये रहा मैच का हाल

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हरमनप्रीत कौर के दम पर पांच विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। हरमनप्रीत ने 111 गेंदों का सामना करते हुए अपनी नाबाद पारी में 18 चौके और चार छक्के जड़े। इसके अलावा हरलिन देओल ने 72 गेंदे पर 58 रन और इनफॉर्म बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 40 रन की पारी खेली. जवाब में इंग्लैंड की तरफ से डेनियल वाट ने सबसे बड़ी पारी खेली और 58 गेंदों पर 61 रन बनाए। इसके अलावा ऐलिस कैप्सी ने 39 रन जबकि खुद कप्तान एमी जोन्स ने भी टीम के लिए 39 रन बनाए, लेकिन ये उनकी जीत के लिए काफी नहीं रही। इनके अलावा अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया और पूरी टीम 44.2 ओवर में भारतीय गेंदबाजों के सामने 245 रन पर ही सिमट गई। भारत के लिए रेणुका सिंह (4/57) ने सर्वाधिक विकेट लिए।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2022 के लिए भारतीय टीम को मिली नई जर्सी,BCCI ने ट्वीट कर की लॉन्च