जेम्स एंडरसन ने दर्ज की बड़ी उपलब्धि, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पूरे किए 1000 विकेट

image credit: DK/twitter

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने एक नई व बड़ी उपलब्धि हासिल की है. सोमवार को इस दिग्गज गेंदबाज ने लिस्ट A क्रिकेट में 1000 विकेट के आंकड़े को प्राप्त कर लिया. 38 वर्षीय अनुभवी ने काउंटी चैंपियनशिप के दौरान यह कीर्तिमान स्थापित किया.

लंकाशर की तरफ से खेलते हुए एंडरसन ने केंट के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की. दिग्गज गेंदबाज ने 10 ओवर्स में 19 रन देकर सात विकेट चटकाए. इसी दौरान उन्होंने केंट के हीनो कुह्न को आउट कर प्रथम श्रेणी में अपना 1000 वां शिकार पूरा किया. एंडरसन के नाम अब 261 प्रथम श्रेणी मैचों में 1002 विकेट दर्ज हो गए हैं.

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं एंडरसन

इंग्लैंड के लिए खेलते हुए जेम्स एंडरसन ने अनगिनत रिकॉर्ड बनाए हैं. पिछले महीने ही उन्होंने इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच (162) खेलने का रिकॉर्ड बनाया. अनुभवी खिलाड़ी ने इंग्लैंड के एक अन्य दिग्गज एलेस्टर कुक (161 टेस्ट मैच) को पीछे किया था. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर स्टुअर्ट ब्रॉड (147 टेस्ट मैच) हैं.

600 से अधिक टेस्ट शिकार

वही, 2003 में डेब्यू करने वाले जेम्स एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट हैं. वर्तमान में वह 617 टेस्ट विकेट हासिल कर चुके हैं. वह इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट इतिहास में 600 से अधिक विकेट चटकाए हैं.

टेस्ट मैच में एंडरसन एक काबिल गेंदबाज हैं और इंग्लिश कंडीशन में ड्यूक की गेंद को हवा में लहराने की काबिलियत रखते हैं. उनके इसी हुनर की बदौलत वह इंग्लैंड क्रिकेट में एक ऐसा नाम हैं जिनके टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड को तोड़ना या उसके आस-पास भी पहुंचना किसी अन्य गेंदबाज के लिए टेढ़ी खीर साबित होगी.

ये भी पढ़ें: Eng Vs Pak – सीरीज शुरू होने से पहले ही कोरोना ने दी दस्तक, इंग्लैंड टीम के 3 क्रिकेटरों समेत 7 सदस्य हुए Covid पॉजिटिव