जानिए पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन से जुड़े 7 अनसुने पहलुओं के बारे में

Credit - Twitter

इसी महीने की आने वाली 7 तारिख़ को भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपना 40वा जन्मदिन मनाने जा रहे है,

यूँ तो माही के नाम से मशहूर पूर्व कप्तान को दुनियाभर के लोग पसंद करते है लेकिन इनमें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो उनके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं से अनजान हैं.

तो आज आपको महेंद्र सिंह धोनी के लाइफ से जुड़ी कुछ खास रोचक बातों के बारे में बताने वाले हैं जो ज्यादातर लोगों को पता नहीं है तो अगर आप भी महेंद्र सिंह धोनी के जिंदगी को थोड़ा करीबी से जानना चाहते हैं तो आगे जरूर पढ़े-

भारत के सबसे सफल कप्तान

Credit – Twitter

हेलीकॉप्टर शॉट्स के जनक धोनी दुनिया के ऐसे इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के 3 बड़े ख़िताब, जिसमें आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-ट्वेंटी(2007), क्रिकेट वर्ल्ड कप(2011) और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी(2013) पर कब्ज़ा जमाया है.

फुटबॉलर बनने का था सपना

Ms Dhoni
Instagram / CSK

भारतीय टीम को नई ऊँचाइयों पर ले जाने वाले धोनी क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे,उनका हमेशा से फुटबॉलर बनने का ख्वाब था. वो अपनी स्कूल टीम में गोलकीपर थे. इसके अलावा उन्हें बैडमिंटन काफी पसंद रहा है,क्रिकेट उनकी पसंद नहीं थी.

रेलवे में रहे टिकट कलेक्टर

image credit: msdhonifans/twitter

क्रिकेटर बनने से पहले धोनी ने तीन नौकरियां की, वो सबसे पहले इंडियन रेलवे में टिकट कलेक्टर बने, इसके बाद उन्होंने एयरइंडिया में नौकरी की, फिर कुछ दिनों उन्होंने इंडिया सीमेंट में अधिकारी की पोस्ट पर नौकरी की.

जॉन अब्राहम के बड़े प्रशंसक

Credit – Twitter

महेंद्र सिंह धोनी ने जब अपने करियर की शुरुआत की थी, तब वो अपने लंबे बालों के कारण काफी चर्चित हुए थे, इसके बाद उन्होंने कई बार अपना हेयर स्टाइल चेंज किया.

लेकिन क्या आपको इस बात का पता है कि अपनी जिंदगी में उन्हें एक्टर जॉन अब्राहम की हेयरस्टाइल सबसे ज्यादा पसंद है.

शाही बाइक कलेक्शन के मालिक

Indian Players car Collection
Instagram / Ms Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी मोटरबाइक्स के ख़ासे दीवाने हैं.धोनी के पास 23 बाइक्स हैं. Harley Davidson से लेकर डुकाटी तक इस कलेक्शन में सबसे ताजा है कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट बाइक. ये बाइक पूरे दक्षिण-पूर्वी एशिया में सिर्फ धोनी के पास है.

भारतीय सेना में है लेफ्टिनेंट कर्नल

Credit – Twitter

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान 2011 में भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल बनाए गए थे और इसी के साथ धोनी 2015 में आगरा स्थित भारतीय सेना के पैरा रेजिमेंट से पैरा जंप लगाने वाले पहले स्पोर्ट्स पर्सन भी बने थे.

सादगी भरा है जीवन

Credit – Twitter

महेंद्र सिंह धोनी का नाम कई हाई प्रोफाइल अभिनेत्रियों से जुड़ा गया, लेकिन उन्होंने 4 जुलाई, 2010 को देहरादून की साक्षी रावत से शादी कर ली थी.

जोकि कोलकाता के ताज में काम करती थी और यही पर दोनो लोग पहली बार मिले थे धोनी और साक्षी की एक बेटी भी है, जिसका नाम जीवा है.

ये भी पढ़ें:  वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12,000 रनों का आंकड़ा पार करने वाले 6 विस्फोटक बल्लेबाज़