comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

फेक फील्डिर है Virat Kohli! अंपायर ने दिया पूरा साथ, ICC नियमों की उड़ाईं धज्जियां, जानें गंभीर बात के पीछे की वजह

Published Date:

Virat Kohli: भारत से मिली करारी हार को बांग्लादेश पचा नहीं पा रहा है. जिसके चलते बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरुल हसन (Nurul Hasan) ने भारत के स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर गंभीर आरोप लगा दिए हैं. उन्होंने नुरुल हसन ने विराट कोहली को ‘फेक फील्डिर’ बता दिया है. जिसके बाद से ही क्रिकेट जगत में चारों ओर भूचाल सा आ गया है.

कोहली ने पेश की ‘फेक फील्डिंग’

दरअसल मैच के बाद नुरुल हसन ने कहा कि मैदानी अंपायरों ने विराट कोहली की ‘फेक फील्डिंग’ को नजरअंदाज कर दिया. नुरुल ने जिस घटना का जिक्र किया है वह बांग्लादेश की पारी के सातवें ओवर के दौरान हुई थी. जहां कोहली ने ऐसा दिखावा किया था कि वह डीप से अर्शदीप सिंह के थ्रो को कैच करके नॉन-स्ट्राइकर के एंड पर फेंक रहे हों. वह गेंद नहीं पकड़ पाए थे. न तो अंपायर मरैस इरास्मस और न ही क्रिस ब्राउन ने इसे देखा. यहां तक कि बल्लेबाज भी इसे नहीं देख पाए.

नुरुल ने कहा ऐसा होता तो हम जीत जाते मैच

नुरुल ने कहा, अगर कोहली की इस फील्डिंग पर फैसला बांग्लादेश के पक्ष में जाता तो स्थिति कुछ और हो सकती थी. निश्चित रूप से मैदान गीला था और इसका प्रभाव सभी ने देखा. उस थ्रो को लेकर मुझे लगा कि वह नकली था. हमने इस बारे में चर्चा की थी. अगर पांच रन का जुर्माना उनके ऊपर लगाया जाता तो मैच हमारे पक्ष में होता, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ.

आईसीसी के नियम के अनुसार क्या होता

आईसीसी के खेल से संबंधित कानून 41.5 के तहत बल्लेबाज का ध्यान जानबूझकर भटकाने, उसे धोखा देने या बाधा पहुंचाने पर उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जा सकता है. साथ ही बल्लेबाजी टीम को पांच रन पेनल्टी के तौर पर मिलेंगे. ऐसा ही एक नजरा कुछ बांग्लादेश के साथ हुआ था. जहां साउथ अफ्रीका मैच में विकेट कीपर के हीलने के चलते अफ्रीका को 5 रन पेनल्टी के तौर पर दिए गए थे.

virat kohli

मैच का पूरा हाल

इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. इस मैच में इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 184 रन बना लिए हैं. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने बिना कोई विकेट गवाए 7 ओवरों में 66 रन बना लिए हैं. इसके बाद मैच में बारिश ने दखल दी. जिसके बाद मैच 16 ओवर का कर दिया गया. जिसके तहर बांग्लादेश को जीत के लिए लक्ष्य 151 का मिला. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश 16 ओवर में 145 रन बना पाई. इस मैच को भारत ने अंतिम ओवर में 5 रन से जीत लिया.

ये भी पढ़ें : उड़ता वॉर्नर! पहले रोका सिक्स और अगले ओवर में हैरतअंगेज कैच कर डी सिल्वा को किया चलता, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...

Black Friday Sale: बम्पर ऑफर! सैमसंग 43 इंच टीवी के दाम हुए आधे, जानें कीमत

Black Friday Sale: घर को थियेटर बनाना चाहते हैं...