comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeखेल41 की उम्र में MS Dhoni ब्रैड हॉग और प्रवीन तांबे से किस मामले में रह जाएंगे पीछे, जानें

41 की उम्र में MS Dhoni ब्रैड हॉग और प्रवीन तांबे से किस मामले में रह जाएंगे पीछे, जानें

Published Date:

MS Dhoni: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इन दिनों काफी ज्यादा चर्चाओं में बने हुए हैं. उनके चर्चाओं में बने रहने की वजह आईपीएल (IPL) है. कैप्टन कूल अब उम्र अब 41 के पार हो चुकी है. ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि ये सीजन धोनी का बतौर खिलाड़ी आखिरी हो सकता है.

कब लिया था इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट को तो पहले ही अलविदा कह चुके हैं. अब वो आईलीएल के साथ-साथ विश्व भर की सभी लीग से भी अपना नाता तोड़ सकते हैं. धोनी ने 30 दिसंबर 2014 को टेस्ट से संन्यास लिया था. जिसके बाद धोनी ने 15 अगस्त 2020 को वनडे और टी20 को भी अलविदा कह दिया.

धोनी ने बनाए हैं इतने रन

इसके साथ ही धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से संन्यास ले लिया. भारत के लिए धोनी ने 350 वनडे, 98 टी20 इंटरनेशनल और 90 टेस्ट मैच खेलकर 17266 रन बनाए हैं. अब धोनी आईपीएल से भी संन्यास ले सकते हैं.धोनी ने 350 मैचों में 444 बार खिलाड़ियों को आउट किया है.

इसमें 321 कैच और 123 स्टम्प्स शामिल हैं. ऐसा करने वाले वो विश्न के तीसरे विकेटकीपर हैं. धोनी ने आईपीएल में 234 मैच खेलते हुए 4978 रन बनाए हैं. वहीं 195 शिकार बतौर विकेट कीपर किए हैं.

MS Dhoni

MS Dhoni

धोनी क्या अब आईपीएल से भी लेंगे संन्यास

महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान में आईपीएल में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. धोनी ने आईपीएल के सीजन 1 से लेकर सीजन 15 तक लगातार आईपीएल खेला है. जहां वो 12 बार चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रहे हैं. तो वहीं दो बार चेन्नई के आईपीएल से बैन होने पर वो पुणे वॉरियस टीम के कप्तान भी रहे हैं. धोनी ने चेन्नई को अपनी कप्तानी में 4 बार ट्रॉफी जीताई हैं.

अब धोनी 41 की उम्र में आईपीएल से संन्यास लेने वाले हैं. लेकिन आईपीएल के इतिहास में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं. जिन्होंने धोनी से भी ज्यादा उम्र तक क्रिकेट खेला है. तो आइए उन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक्स कैलिस विश्वभर के ऐसे खिलाड़ी थे. जिन्होंने काफी समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी आईपीएल खेलना जारी रखा. लेकिन इन खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा उम्र तक आईपीएल खेलने वाले ब्रैड हॉग और प्रवीन तांबे का नाम शामिल हैं.

1 – ब्रैड हॉग

ऑस्ट्रेलिया के चाइनामैन गेंदबाज आईपीएल में खेलने वाले सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने 45 साल और 92 दिन की उम्र में केकेआर के लिए गुजरात लायंस के खिलाफ मुकाबला खेला था. ये मैच उनका आखिर मैच था. 2016 में ब्रैड हॉग इस टूर्नामेंट को अलविदा कहा. उन्होंने आईपीएल में 21 मैच खेलते हुए 23 विकेट अपने नाम किए. तो वहीं बल्ले से 22 रनों का योगदान दिया.

MS Dhoni

2 – प्रवीन तांबे

भारत की खोज प्रवीन तांबे ने अपनी लेग स्पिन से आईपीएल में कहर मचा दिया था. उन्होंने 44 साल और 219 दिन की उम्र तक आईपीएल खेला. उन्होंने अपना पहला मैच राजस्थान रॉयल्स के लिए तो अंतिम मैच 2016 में गुजरात लायंस के लिए आरसीबी के खिलाफ खेला. ताम्बे ने कुल 33 मैच खेले और 28 विकेट अपने नाम किए.

MS Dhoni

चेन्नई सुपर किंग्स की पूरी टीम

रिटेन किए गए सीएसके के खिलाड़ी: एमएस धोनी (कप्तान), डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, सुभ्रांशु सेनापति, मोइन अली, शिवम दुबे, राजवर्धन हंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, मिशेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, तुषार देशपांडे, मुकेश चौधरी, मथीशा पथिराना, सिमरजीत सिंह, दीपक चाहर, प्रशांत सोलंकी, महेश थीक्षणा.

खरीदे खिलाड़ी – अजिंक्य रहाणे (50 लाख), बेन स्टोक्स (16.25 करोड़), शेख रशीद (20 लाख), निशांत सिंधु (60 लाख), काइल जैमीसन (1 करोड़), अजय मंडल (20 लाख), भगत वर्मा (20 लाख).

ये भी पढ़ें : उड़ता वॉर्नर! पहले रोका सिक्स और अगले ओवर में हैरतअंगेज कैच कर डी सिल्वा को किया चलता, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...