Virat Kohli के नाम है नॉकआउट मैचों में ये अद्भुत रिकॉर्ड, एडिलेड का इतिहास भी दे रहा है चीख-चीख कर गवाही

  
Virat Kohli के नाम है नॉकआउट मैचों में ये अद्भुत  रिकॉर्ड, एडिलेड का इतिहास भी दे रहा है चीख-चीख कर गवाही

इंडिया इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच होने वाले मैच में भारत के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) बल्ले से रनों की बरसात कर सकते हैं. विराट कोहली इस टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हुए हैं. विराट कोहली ने 5 मैचों में 123 के एवरेज के साथ 246 रन बनाए हैं. ऐसे में विराट के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं जो उनको अव्बल नंबर पर ला खड़ा करते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल विराट कोहली ने हमेशा रन बनाए हैं. ऐसे में इस बार भी कोहली से रनों की उम्मीद होगी और टीम को मुश्किल वक्त से निकालने की उम्मीद होगी.

विराट रिकार्ड्स के धनी हैं कोहली

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में विराट कोहली ने 3 पारियां खेली है. जहां उनके बल्ले से तीनों बार 50 या उससे ज्यादा रन निकले हैं. विराट सेमीफाइनल और फाइनल को मिलाकर सबसे अधिक बार 50 या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

ये खिलाड़ी भी कर चुके हैं करतब

सेमीफाइनल और फाइनल्स में न्यूजीलैंड के डैरिल मिशेल ने दो पारियों में 2 अर्धशतक लगा चुके हैं. इसके अलावा क्रिस गेल, मार्लोन सैमुअल्स, शाहिद अफरीदी और कुमार संगकारा ने भी दो-दो अर्धशतक लगाए हैं.

कोहली ही किंग हैं एडिलेड के

इसके साथ ही विराट कोहली के नाम एडिलेड में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. विराट इस मैदान पर खेले अभी तक दो मुकाबलों में नाबाद रहते हुए कुल 154 रन बना चुके हैं. इस दौरान विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 90 रन का रहा है. जो उन्होंने मेजबानों के खिलाफ 2016 में बनाए थे. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान कोहली ने इस मैदान पर एकमात्र मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था जहां उन्होंने 64 रनों की नाबाद पारी खेली थी. ऐसे में कोहली से एक बार फिर टीम को और फैंस को एक बड़ी पारी की उम्मीद हैं.

Virat Kohli के नाम है नॉकआउट मैचों में ये अद्भुत  रिकॉर्ड, एडिलेड का इतिहास भी दे रहा है चीख-चीख कर गवाही

इस टी20 वर्ल्ड कप में कोहली का सफर

  • कोहली ने पाकिस्ता के खिलाफ 53 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्कों के साथ 82 रनों की नाबाद मैच जीताउ पारी खेली थी.
  • विराट ने नीदरलैंड के खिलाफ 44 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों के साथ लगातार दूसरी बार 62 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली.
  • विराट साउथ अफ्रीका के खिलाफ लंबी पारी नहीं खेल पाए और 11 गेंदों में 2 चौकों के साथ 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.
  • कोहली ने फिर एक बार अहम मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 44 बॉलों में 8 चौके और 1 छक्के के साथ नाबाद 64 रनों की पारी खेली.
  • विराट ने जिम्बाब्वे के खिलाफ भी अच्छी लय में नजर आए. उन्होंने 25 गेंदों में 26 रन बनाए. इस पारी में 2 चौके भी शामिल थे.

विराट कोहली का करियर

कोहली ने भारत के लिए साल 2028 में वनडे क्रिकेट से अपना अंतराष्ट्रीय डेब्यू किया था. इसके बाद 2010 में टी20 और 2011 में टेस्टे डेब्यू किया. विराट ने भारत के लिए 102 टेस्ट मैच खेलते हुए 27 शतक और 28 अर्धशतकों के साथ 8074 रन बनाए हैं. इसके अलावा 262 वनडे मैचों में 43 शतक और 64 अर्धशतकों के साथ 12344 रन बनाए हैं. वहीं 113 टी20 मैचों में 3932 रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली के नाम 1 शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें : उड़ता वॉर्नर! पहले रोका सिक्स और अगले ओवर में हैरतअंगेज कैच कर डी सिल्वा को किया चलता, देखें वीडियो

Share this story

Around The Web

अभी अभी