WI vs AUS: मैक्कोय की घातक गेंदबाजी ने छिनी ऑस्ट्रेलिया से जीत, वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 18 रनों से हराया

image credit: twitter

WI vs AUS: इन दिनों कैरिबियाई धरती पर ऑस्ट्रेलिया, मेजबान टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने गई है. पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में विंडीज टीम ने मेहमानों को 18 रन से पराजित किया. सेंट लूसिया में खेले गए इस रोमांचक मैच में कंगारुओं को जीत के लिए महज 146 रन ही बनाने थे. लेकिन विंडीज टीम के युवा तेज गेंदबाज ओबेड मैक्कोय और हरफनमौला आंद्रे रसेल के शानदार प्रदर्शन ने ऑस्ट्रेलिया की टीम से जीत छीन लिया.

कंगारु टीम की पारी मात्र 127 रनों पर सिमट गई. इस जीत के साथ वेस्टइंडीज की टीम 5 टी-20 अंतरराष्ट्रीयय मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई.

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर फील्डिंग की. कैरिबियाई बल्लेबाजी ने भी सेंट लूसिया के पिच पर संघर्ष ही किया. उनकी पारी की शुरुआत ख़राब रही. ओपनर एविन लुईस शून्य के स्कोर पर आउट हुए. पहला विकेट 8 रन पर गिर गया. उसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का बल्ला भी खामोश रहा. उन्होंने भी सिर्फ 4 रन किए.

रसेल ने खेली तूफानी पारी

युवा बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर (20 रन) और निकोलस पूरन (17 रन) को शुरुआत अच्छी मिली, लेकिन दोनों ही उसका फायदा नहीं उठा सके. विंडीज की डूबती नैया को ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने किनारा लगाया. आक्रामक बल्लेबाज ने 28 गेंदों पर ताबड़तोड़ 51 रन जड़ दिए. और उनके कमाल के कारण ही विंडीज टीम 145 रनों तक पहुंचीं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोस हेजलवुड ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके.

वेड-मार्श ने की साझेदारी

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी फ्लॉप रही. मात्र 146 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम को 8 रन पर ही पहला झटका लग गया. कप्तान एरॉन फिंच 4 रन बनाकर पवेलियन चल दिए. हालाँकि उसके बाद आए मैथ्यू वेड और मिशेल मार्श ने पारी को स्थिरता प्रदान की. वेड 33 और मार्श ने शानदार 51 रनों की पारी खेली. जबतक ये दोनों की साझेदारी चल रही थी, ऐसा प्रतीत हो रहा था कि ऑस्ट्रेलिया इस मैच को आसानी से जीत लेगा.

विंडीज गेंदबाजों का पलटवार

लेकिन इसके बाद विंडीज गेंदबाजों ने मैच में वापसी की. पहले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया और फिर प्रेशर बनाकर उनके विकेट भी झटके. कैरिबियाई टीम के युवा तेज गेंदबाज ओबेड मैककॉय और हेडन वाल्श की जोड़ी की घातक गेंदबाजी ने कंगारू बल्लेबाजों को रनों के लिए तरसा दिया. जहाँ मैककॉय ने सबसे ज्यादा 4, वही वाल्श ने 3 विकेट झटके.

वेस्टइंडीज ने जीता मैच, सीरीज में 1-0 से आगे

उनके अलावा हरफनमौला खिलाड़ी फाबियन एलन को भी 2 विकेट प्राप्त हुए जबकि मैच में अपनी बल्लेबाजी से जान डाल चुके आंद्रे रसेल ने भी एक सफलता पाई. कैरिबियाई गेंदबाजों की कमाल से ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम सिर्फ 16 ओवर में 127 रन पर लुढ़क गई. मैच वेस्टइंडीज ने 18 रनों से जीता और शानदार गेंदबाजी करने वाले मैककॉय को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया. 

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा टी-20 मैच 11 जुलाई को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजे खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: भारत का श्रीलंका दौरा – 13 जुलाई से शुरू नहीं होगी भारत-श्रीलंका सीरीज, जानें कब खेले जाएँगे वनडे और टी-20 के मुकाबले