comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

आगाज और अंजाम की दास्तान लिख Sachin Tendulkar ने आज ही के दिन बनाया ये अद्भुत रिकॉर्ड, जानें किस्मत कनेक्शन

Published Date:

Sachin Tendulkar: भारतीय क्रिकेट में 15 नवंबर का दिन हमेशा याद किया जाता है. आज ही के दिन आज से 33 साल पहले भारत के लिए एक ऐसे खिलाड़ी ने डेब्यू किया था. जो इतिहास के सुनेहरे पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया. वो खिलाड़ी कोई और नहीं मास्टर बालस्टर  सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की है. जिनको आज भारत में क्रिकेट का भगवान कहा जाता है.

सचिन ने आज के दिन रखा मैदान पर कदम

सचिन ने भारत के लिए 15 नवंबर साल 1989 में आज ही के दिन 16 साल 205 दिन की उम्र में डेब्यू किया. सचिन ने पाकिस्तान के कराची के नेशनल स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला था. सचिन मुश्ताक मोहम्मद और आकिब जावेद के बाद सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाला तीसरा टेस्ट क्रिकेटर थे.

आज ही के दिन क्रिकेट को कहा अलविदा

इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसे कम ही खिलाड़ी हुए होंगे. जिसके डेब्यू का दिन और क्रिकेट को अलविदा कहने की तारीख एक ही रही होगी. ऐसा ही एक खिलाड़ी भारत की तरफ से खेला था. जिन्होंने पूरे 24 साल भारत की सेवा करने के बाद 15 नवंबर, 2013 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. आज सचिन को क्रिकेट को छोड़े दिया.

सचिन का आखिर मैच

सचिन ने अपना आखिरी मैच टेस्ट खेला था. ये मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेला था. 14 नवंबर, 2013 को शुरू हुआ यह टेस्ट मैच 16 नवंबर को ही खत्म हो गया था. भारत तीन दिन में ही मैच पारी और 126 रन के अंतर से जीत गया था. साचिन ने अपनी आखिरी पारी में 74 रन बनाए थे.

सचिन का पहला मैच

सचिन तेंदुलकर ने कृष्णमाचारी श्रीकांत की कप्तानी में डेब्यू किया. इस मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में 409 रन बनाए. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 41 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा चुकी थी. ऐसे में साचिन ने 24 गेंदों का सामना किया और दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए. सचिन ने मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ 32 रनों की साझेदारी की और इस मैच में सचिन को वकार यूनुस ने आउट किया था.

Cricketer Sachin
Image Credit: Sachin Tendulkar/ Instagram

सचिन तेंदुलकर करियर

सचिन ने 24 साल में भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर कुल 664 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले. जिसमें उन्होंने कुल 34357 रन बनाए. सचिन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक दर्ज हैं. इसमें से 51 शतक टेस्ट और 49 वनडे में आए. सचिन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 हजार से अधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. इसके साथ ही सचिन ने 164 अर्धशतक भी ठोके.

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...

2023 में Hyundai की 5 अपकमिंग गाड़ियांमचाएंगी धमाल, जानें कौन-कौन सी गाड़ी है लिस्ट में

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) 2023 कैलेंडर वर्ष में...

AUS vs WI: स्टार्क ने गोली की रफ्तार से गेंद डाल, किया बाप के बाद बेटे का शिकार, देखें वीडियो

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell...