WTC Final 2023: अगर बारिश के चलते नहीं हो पाया पूरा मैच तो भारत और ऑस्ट्रेलिया में से किसको मिलेगी ट्रॉफी, जानें

  
WTC Final 2023: अगर बारिश के चलते नहीं हो पाया पूरा मैच तो भारत और ऑस्ट्रेलिया में से किसको मिलेगी ट्रॉफी, जानें

WTC Final 2023: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच कल यानी 7 जूस ने 11 जून तक एक दूसरे से इंग्लैंड के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाने वाला है. ऐसे में काफी फैंस के मन में ये सवाल है कि अगर इस मैच पर मौसम की मार पड़ती है तो इस मैच का नतीजा कैसे निकलेगा और किस को ट्रॉफी मिलेगी. तो आइए इस बारे में आज हम आपको विस्तार से बताते हैं.

आपको बता दें कि डब्ल्यूटीसी के फाइनल के लिए 1 रिजर्व डे रखा गया है. इस फाइनल मैच में अगर बारिश आती है या मैच बारिश के चलते पूरा नहीं हो पाता है तो इस मैच को रिजर्व डे पर कराया जाएगा. इस मैच का नतीजा निकालने के लिए आईसीसी ने हर संभव प्रयास किया है. इंग्लैंड में इन दिनों सर्दी है और ये वहां का शुरूआती सत्र हैं. इस सीजन का ये पहला टेस्ट मैच ओवल के ग्राउंड पर होने वाला है.

नहीं आया नतीजा तो दो टीमें में बंटेगी ट्रॉफी

दरअसल डब्ल्यूटीसी के फाइनल में बारिश को लेकर आईसीसी की ओर से नियम साफ कर दिए गए हैं. इस मैच में बारिश हुए और मैच पांचवें दिन खेल पूरा नहीं हुआ तो रिजर्व डे पर मैच का नतीजा निकाल लिया जाएगा. इस फाइनल मैच के छठवें दिन भी बारिश हुई और मैच का नतीजा नहीं आ पाया तो ऐसी हालत में ट्रॉफी दोनों टीमों के बीच संयुक्त रुप से बांट दिया जाएगा.

इस हाल में भी होगा रिजर्व डे का इस्तेमाल

आईसीसी के नियमों के अनुसार अगर पांच दिन के अंदर मैच का नतीजा नहीं निकल पाया और मैच के या दिन के पूरे ओवर नहीं हो पाते हैं तो अंपयार मैच को रिजर्व डे पर यानी की छठवें दिन भी पूरा करा सकते हैं. ये तब संभव होगा जब दिन में बारिश खेल में दस्तक दे और ओवर कम हो पाए या दिन का खेल पूरा ना हो पाए. इस मैच का नतीजा अगर 5 दिन में आ जाता है, जहां किसी टीम की हार, जीत, ड्रॉ या टाई तय हो जाता है. तो इस मैच में रिजर्व डे का प्रयोग नहीं होगा.

ये भी पढ़ें : उड़ता वॉर्नर! पहले रोका सिक्स और अगले ओवर में हैरतअंगेज कैच कर डी सिल्वा को किया चलता, देखें वीडियो

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी