Amazon Echo Show 10 पर मिल रही है बेस्ट डील : जानें कीमत, स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

Image credit: amazon.in

Amazon Echo Show 10 के लिए 24,999 रुपये आपको ज्यादा लग सकते हैं, मगर यह माडल की खूबियाँ जानकर आप भी कहने लगेंगे की यह सस्ता नहीं सबसे अच्छा है.

Amazon Echo Show 10 (3rd generation) भारत में अब तक का सबसे महंगा इको डिवाइस है, गति सुविधाएँ डिवाइस को उपयोगकर्ता के सामने मुड़ने देती हैं

डिवाइस में दो ट्वीटर और साउंड के लिए एक वूफर है

Amazon Echo Show 10 (तीसरा जेनरेशन) मंगलवार को भारत में लॉन्च किया गया। नया स्मार्ट डिस्प्ले और स्पीकर अमेज़न का अभी तक का सबसे महंगा और उन्नत है, और यह एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट द्वारा वॉयस, ऑडियो और डिस्प्ले आधारित स्मार्ट फीचर्स के संयोजन के साथ संचालित है। इको शो 10 में 10.1-इंच का डिस्प्ले है, जिसमें अद्वितीय ‘मोशन’ विशेषताएं हैं जो स्क्रीन को स्वचालित रूप से उपयोगकर्ता का सामना करने की अनुमति देती हैं, साथ ही जब स्क्रीन पर दृश्य सामग्री देखी जा रही हो तो उपयोगकर्ता की नज़र का पालन करें।

Image credit: amazon.in

Amazon Echo Show 10 की भारत में कीमत 24,999 रुपये है, जो इसे देश में उपलब्ध सबसे महंगा इको डिवाइस बनाता है। भारत में इसकी कीमत भी अमेरिका की तुलना में काफी अधिक है, जहां इको शो 10 की कीमत 250 डॉलर (लगभग 18,600 रुपये) है। स्मार्ट डिस्प्ले और स्पीकर अमेज़न पर सिंगल ब्लैक कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा।

इको शो 10 (तीसरी पीढ़ी) के लॉन्च के साथ-साथ, अमेज़ॅन ने छोटे और अधिक किफायती इको शो 5 (दूसरी पीढ़ी) के लॉन्च की भी घोषणा की है, जिसकी कीमत रु। शुरू में 6,999 रुपये की लॉन्च कीमत से नीचे। 8,999. कंपनी ने हाल ही में रु। 12,999 फायर टीवी क्यूब (दूसरी पीढ़ी), जो फायर टीवी और इको रेंज की क्षमताओं को एक डिवाइस में जोड़ती है।

अमेज़न इको शो 10 के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

बाकी इको शो रेंज की तरह, अमेज़ॅन इको शो 10 (तीसरी पीढ़ी) एक स्मार्ट डिस्प्ले और स्मार्ट स्पीकर को एक डिवाइस में जोड़ती है। इसमें 10.1-इंच 1280×800-पिक्सेल स्क्रीन और दो ट्वीटर और एक वूफर के साथ एक स्पीकर सिस्टम है। स्पीकर डिवाइस के बेस के भीतर है, जबकि स्क्रीन के शीर्ष पर वॉल्यूम और म्यूटिंग के लिए बटन के साथ स्क्रीन बेस के शीर्ष पर अलग से संलग्न होती है। गोपनीयता के लिए कैमरे को ब्लॉक करने के लिए एक भौतिक स्लाइडर भी है।

Amazon Echo Show 10 में एक अद्वितीय ‘मोशन’ फीचर है जो डिवाइस को स्वचालित रूप से घुमाने और किसी भी दिशा में सामना करने की अनुमति देता है। रोटेशन तंत्र डिवाइस के निचले भाग में बनाया गया है, और डिवाइस को एलेक्सा वॉयस कमांड के आधार पर उपयोगकर्ता का सामना करने देता है। इसके अतिरिक्त, डिवाइस उपयोगकर्ता की स्थिति को भी ट्रैक कर सकता है और एलेक्सा कमांड के लिए वीडियो और डिस्प्ले प्रॉम्प्ट सहित विज़ुअल सामग्री देखे जाने पर उपयोगकर्ता की नज़र का अनुसरण कर सकता है।

स्मार्ट स्पीकर स्मार्ट क्षमताओं के लिए एलेक्सा का उपयोग करता है, दृश्य और ऑडियो-आधारित सुविधाओं का संयोजन; एलेक्सा की आवाज प्रतिक्रियाओं के साथ जाने के लिए स्क्रीन ग्राफिक्स, वीडियो और टेक्स्ट सहित दृश्य संकेत दिखाती है। इसके अतिरिक्त, स्क्रीन संगीत स्ट्रीम करते समय एल्बम कला और अन्य जानकारी दिखा सकती है, या अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स से वीडियो सामग्री स्ट्रीम कर सकती है। आप बिल्ट-इन ब्राउज़र के माध्यम से भी YouTube और अन्य वेबसाइटों तक पहुंच सकते हैं।

एलेक्सा की संचार सुविधाओं का पूरा सूट एंड्रॉइड और आईओएस के लिए एलेक्सा ऐप के माध्यम से नियंत्रित होता है, जो इको शो 10 के संचार और घरेलू निगरानी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है। इको शो 10 को स्मार्ट कैमरे के रूप में उपयोग करना संभव है, और एलेक्सा की वीडियो कॉलिंग सेवा का उपयोग करके वीडियो कॉल भी करना संभव है। अन्य संचार सुविधाओं में वॉयस मैसेज छोड़ना, एक ही एलेक्सा अकाउंट में लॉग इन किए गए डिवाइसों द्वारा ‘ड्रॉप इन’ वीडियो चैट और वॉयस कॉल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन स्क्रीन से कोरोनावायरस का परीक्षण करने के लिए वैज्ञानिकों ने नई टेक्नोलॉजी विकसित की