अब दुकान पर नहीं बल्कि घर बैठे भी प्राप्त होगा सिम कार्ड! सरकार ने जारी आदेश, जानें तरीका

image credits: Pixabey

डिजिटल इंडिया के तहत अब नए सिम को पाना भी अब और आसान और अधिक सुगम हो गया है. बतादें, दूरसंचार विभाग (Department of Telecom) ने मंगलवार को एक नया आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक अब आप नए सिम को खरीदने के लिए ‘ऑनलाइन’ आवेदन भी दे सकते हैं और आधार या डिजि लॉकर में रखे किसी भी मान्य दस्तावेज के जरिये स्वयं का सत्यापन कर अपने घर पर ही सिम प्राप्त कर सकते हैं. दूरसंचार विभाग का यह कदम दूरसंचार क्षेत्र में सुधारों का हिस्सा है. इसे मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर को मंजूरी दी थी.

बस 1 रुपये में होगा ऑनलाइन सत्‍यापन

नये नियमों के अनुसार ग्राहकों को घर बैठे नये मोबाइल कनेक्शन यानी सिम प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के आधार से जुड़े ई-केवाईसी (E-KYC) सत्यापन के लिए एक रुपया देना होगा. सरकार नये मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए आधार से जुड़ी ई-केवाईसी प्रक्रिया को फिर से शुरू करने को लेकर जुलाई 2019 में ही भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 में संशोधन कर चुकी है.

एक दिन में एक कनेक्शन

दूरसंचार विभाग के आदेश के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियां आधार ई-केवाईसी के जरिए नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए प्रक्रिया लागू करेगी. यह प्रक्रिया स्थानीय, आउटस्टेशन और बल्क कस्टमंर्स के लिए लागू रहेगी. हालांकि किसी इंडिविजुअल या आउटस्टेशन कस्टमर के एक दिन में सिर्फ एक ही मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. नए मोबाइल फोन कनेक्शन के लिए स्व-प्रमाणित प्रक्रिया के तहत ग्राहकों को परिवार के किसी सदस्य, संबंधी या किसी जान-पहचान वाले शख्स के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए ऐप या वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद फोन नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई किया जाएगा.

अभी अपने किसी मोबाइल कनेक्शन को प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में बदलवाने के लिए ग्राहकों को पहचान व पते के मूल प्रमाण पत्र के साथ नजदीकी शॉप पर केवाईसी प्रॉसेस के लिए जाना होता है. हालांकि अब यह प्रक्रिया घर बैठे ही हो जाएगी. सरकार ने पोस्टपेड से प्रीपेड या प्रीपेड से पोस्टपेड कनेक्शन कंवर्जन के लिए ओटीपी आधारित प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. ओटीपी तरीके से मोबाइल कनेक्शन कंवर्जन सेवा जम्मू कश्मीर को छोड़ देश के अन्य हिस्सों में लागू होगा.

ये भी पढ़ें: 7 अक्टूबर से शुरू होगी Flipkart Big Billion Days Sale 2021, नए स्मार्टफोन्स पर मिलेगी भारी छूट! जानें