Google पर इन चीजों को भूलकर भी न करें Search, वरना हो सकती है कार्रवाई

Google Search
Image credits: Pixabay

गूगल (Google) पर लोग अक्सर कुछ भी सर्च करने लगते हैं लेकिन उन लोगों को यह नहीं पता होता है कि ऐसा करने से उन पर कार्रवाई हो सकती है या वह ठगी का शिकार भी हो सकते हैं. दरअसल, Google के पास हर सवाल का जवाब है इसलिए लोग अक्सर वहां पर ही सारी चाजों का ढूंढने का प्रयास करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि किन चीजों को भूलकर भी न सर्च करें…

गूगल पर कभी भी बम बनाने का तरीका न सर्च करें क्योंकि ऐसा करने से आपनी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. साथ ही साइबर सेल द्वारा आप पर पैनी नज़र जाती है. इसलिए कभी मजे में भी गूगल पर ऐसा सर्च न करें. इसके अलावा गूगल पर लोग चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी सर्च करने लगते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करें क्योंकि देश में ऐसा करना ग़ैर-क़ानूनी है. ऐसी चीजों को सर्च करने पर ‘साइबर क्राइम’ द्वारा कार्रवाई भी की जा सकती है.

गूगल पर न ढूंढे अपनी Email-Id

वहीं गूगल पर कभी भी अपनी ई-मेल आईडी न खोजें क्योंकि ऐसा करने से आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराई जा सकती है. जिससे अकाउंट और पासवर्ड को हैक कर आपके रुपये ठगे जा सकते हैं. इसके अलावा लोग कई बार बैंकिंग, सिम और हेल्थ इंश्योरेंश से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर खोजने लगते हैं. जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

वो इसलिए हैकर्स अक्सर गूगल सर्च में फ़र्जी हेल्पलाइन नंबर डाल देते हैं. जिससे कोई भी व्यक्ति काल करेगा तो हैकर्स उससे बैंकिंग, सिम और हेल्थ इंश्योरेंश से जुड़ी जानकारियां हासिल कर लेते हैं. इस कारण आप ठगी का शिकार भी हो सकते हैं.

Google पर न खोजें दवाई

वहीं सबसे जरूरी बात कोरोना काल के दौरान लोग अक्सर गूगल पर दंवाई खोजने लगते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि जब आप किसी भी दवाई को सर्च करते हैं तो सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को चला जाता है. फिर जब कभी भी आपको उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते रहेंगे.

खुद का नाम गूगल पर न करें सर्च

आज के समय में कई लोग खुद को गूगल पर सर्च करने लगते हैं यह देखने के लिए वह ट्रेडिंग हैं या नहीं. जबकि ऐसा कतई नहीं करना चाहिए क्योंकि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटा मौजूद होता है. ऐसे में कई बार खुद को सर्च करने से इसके लीक होने का ख़तरा रहता है.

Google से न डाउनलोड करें एप

गूगल पर लोग अक्सर एप सर्च करने लगते हैं फिर उस एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लेते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए ऐसा करने से कई फ़र्ज़ी लिंग भी ओपन होते हैं जो आपकी पर्सनल डीटेल्स हासिल कर सकते हैं. इसलिए आप किसी भी एप को डाउनलोड करने के लिए ‘गूगल प्ले स्टोर’ का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Google Chrome आपको स्पैम और अनचाहे वेबसाइटों से सुरक्षित करेगा