अगर आप भी करते हैं Public Wi-Fi का इस्तेमाल, तो फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

Public Wi-Fi
Image Credit- Pixabay

ज्यादातर लोग जब भी फ्री Wi-Fi मिलता है तो उसे इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं लेकिन इस फ्री के चक्कर में हम अपने डेटा Security को भूल जाते हैं. पब्लिक Wi-Fi बेहद खतरनाक है क्योंकि इससे आपके फोन में वायरस तो आ ही सकते हैं साथ ही फोन हैंक होने का काफी खतरा रहता है अगर आपका फोन हैंकिंग का शिकार हो जाता है तो इससे आपके निजी डेटा को खतरा रहता है जैसे- Banking details, Email, फोटोज और वीडियो को हैंकर्स चुरा सकते हैं. इसलिए अगर आप पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करते हैं तो सावधानी बरतें. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जिनको फॉलो करके आप अपने आप को वायरस और हैंकर्स से बचा सकते हैं.

फोन में जरूरी सेटिंग:

अगर आप पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आप अपने फोन में कुछ जरूरी सेटिंग कर लें, जिससे आप हैंकर्स और वायरस से सुरक्षित रहेंगे. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना है और फिर Mobile Data & Connection पर क्लिक करना है वहां पर आपको Wi-Fi का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे ऑन कर दें. फिर एक नई विंडो ओपन होगी, वहां पर थ्री-डॉट्स पर क्लिक करें और फिर Advance के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर आगे आपको ‘डिटेक्ट सस्पीयास नेटवर्क’ का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें और उसे ऑन कर दीजिए.

HTTP का इस्तेमाल करें:

जब भी आप पब्लिक Wi-Fi इस्तेमाल करें, तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जब कोई वेबसाइट खोलें तो उसमें HTTP के आगे S का ऑप्शन आ रहा है या नहीं. अगर s का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो उस वेबसाइट को बंद कर दीजिए. क्योंकि s का ऑप्शन नहीं आ रहा है मतलब ये सिक्योर नहीं है.

VPN का इस्तेमाल करें:

अगर आप पब्लिक Wi-Fi इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको VPN का भी इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि VPN आपके डेटा को सिक्योर रखता है और VPN तब ओर भी जरूरी हो जाता है जब आप कोई पब्लिक नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हो. इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब कोई पब्लिक नेटवर्क इस्तेमाल करें तब VPN का भी इस्तेमाल करना चाहिए.

Antivirus Software का भी इस्तेमाल करें:

अगर आप अपने फोन या लैपटॉप में पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको Antivirus का भी इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि Antivirus इस्तेमाल करने से वायरस का खतरा बिल्कुल कम हो जाता है ऐसे में Antivirus का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. Antivirus आपके डिवाइस को ओर भी काफी चीजों से बचाता है जो आपके डिवाइस के लिए खतरनाक है. अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको App Store पर काफी Antivirus ऐप मिल जाएंगे और अगर आप लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो इंटरनेट से Antivirus सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढें: क्या आपके फोन की स्टोरेज हो गई है खत्म? फॉलो करें ये आसान टिप्स, तुरंत स्टोरेज बढ़ जाएगी

SHARE