comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeटेकInfrared Heat Lamp से रोशनी के साथ सर्दी में मिलेगी गर्मी! आधा हो जाएगा बिजली बिल, जानें कीमत

Infrared Heat Lamp से रोशनी के साथ सर्दी में मिलेगी गर्मी! आधा हो जाएगा बिजली बिल, जानें कीमत

Published Date:

Infrared Heat Lamp: ज्यादा बिजली की खपत के कारण लोग हीटर का इस्तेमाल नहीं करते हैं. ऐसे में इंफ्रारेड बल्ब आपके काम आ सकता है. यह कम वॉट पर रेडिएशन जनरेट करती है. बल्ब में इंफ्रारेड रेडिएशन होने से हीट पैदा होती है जिससे आस-पास का वातावरण गर्म हो जाता है.

यह ज्यादा रोशनी तो नहीं फैलाता, लेकिन हीट जरूर जनरेट करता है. अब आपको ठंडी में फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है. यह एक सेरेमिक हीटिंग लैप हैं. इसमें नाइक्रोम वायर्स का प्रयोग करके हीट पैदा की जाती है. यही कारण है कि इसमें बिना प्रकाश के गर्मी पैदा होती है. यह ज्यादा रोशनी तो नहीं फैलाता, लेकिन हीट जरूर जनरेट करता है. बाजार में आपको महंगे हीटर मिल जाएंगे. ये बल्ब काफी अच्छी रौशनी देता है और साथ में कमरे को भी हीट करता है.

Infrared Heat Lamp की क्या है कीमत

जिस लैंप की हम लोग बात कर रहे हैं उसका नाम Philips 250W E27 230-250V Infrared हीटिंग लैंप है. इसकी कीमत वैसे तो 1100 रुपये है, लेकिन अमेजन पर 882 रुपये में खरीदा जा सकता है. यह 230W का बल्ब है, जो अच्छी-खासी हीट देता है.

infrared heat lamp
infrared heat lamp

किस काम आता है ये इंफ्रारेड लैंप

इस डिवाइस को कई तरह से उपयोग लिया जा सकता है. इसे हॉस्पिटल्स में बच्चों को गर्म रखने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसे फैक्ट्री में गर्म टेम्परेचर सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Heated Insole: सर्दी में बहुत गर्माहट देगा ये जूता, पहनने के बाद उतारने का नहीं होगा मन! जानें कीमत

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें