JioPhone 5G जून में हो सकता है लॉन्च, जानिए फीचर्स एंड फंक्शन

Image credit: jio.com

JioPhone 5G लॉन्च की तारीख 24 जून बतायी गयी है रिलायंस के जून में JioPhone 5G लॉन्च करने की उम्मीद है। आधिकारिक रिलीज से पहले, Jio-Google 5G स्मार्टफोन के बारे में अब तक जो जानकारियां मिली हैं, उस पर एक नज़र डालते हैं

Reliance Jio ने 2017 में अपना पहला 4G फोन लॉन्च किया, 2018 में JioPhone 2 को दोबारा डब किया।

JioPhone 2 की रिलीज़ के बाद, टेल्को ने अपने उपभोक्ताओं के लिए कोई नया फ़ोन लॉन्च नहीं किया। कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो और गूगल मिलकर अब 5G जियोफोन पर काम कर रहे हैं।

पिछले साल वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में, रिलायंस ने भारत में उपभोक्ताओं के लिए एक किफायती 5G स्मार्टफोन लाने के लिए Google के साथ सहयोग की घोषणा की थी। इस हफ्ते की शुरुआत में, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी मीडिया को बताया है कि भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक किफायती 5G स्मार्टफोन लाने के लिए रिलायंस जियो के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

Image credit: jio.com

भारतीय बाजार में अभी कई 5G स्मार्टफोन उपलब्ध हैं, लेकिन 5G JioPhone खास है क्योंकि यह दो बड़े टेक दिग्गजों के बीच सहयोग का परिणाम है। यह पहली बार है जब जियो और गूगल एक साथ किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

5G JioPhone लॉन्च की तारीख

Reliance एजीएम 24 जून को लॉन्च के लिए तय किया गया है। Jio और Google पिछले कुछ महीनों से भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक किफायती 5G स्मार्टफोन लाने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं।
JioPhone 5G स्पेसिफिकेशन्स

अभी 5G JioPhone के बारे में बहुत कम जानकारी पता चल पायी है। जहां तक स्पेसिफिकेशंस का सवाल है, आगामी JioPhone क्वालकॉम 4xx सीरीज और कम लागत वाले MediaTek 5G चिपसेट द्वारा संचालित होगा। 5G JioPhone को Android OS पर चलाने के लिए तैयार किया गया है, यह Google के साथ Jio की साझेदारी के कारण समझ में आता है। JioPhone 4G के मौजूदा वर्जन KiaOS के साथ आते हैं।

भारत में 5G JioPhone की कीमत

मौजूदा JioPhone संस्करणों की तरह, आगामी 5G JioPhone के भी किफायती होने की उम्मीद है। अगर अफवाहों और लीक पर विचार किया जाए, तो 5G Jio-Google स्मार्टफोन की कीमत 2500 रुपये से कम होगी। हमें आगामी JioPhone की सटीक कीमत की घोषणा करने के लिए Reliance का इंतजार करना होगा।
JioPhone 5G डिजाइन

JioPhone 5G मौजूदा JioPhone संस्करणों के समान ही डिजाइन को स्पोर्ट कर सकता है। पहले JioPhone में अल्फ़ान्यूमेरिक कीपैड पैक किया गया था जबकि JioPhone 2 में QWERTY कीपैड शामिल था। यह संभव हो सकता है कि Jio या तो QWERTY कीपैड लाएगा या आगामी 5G JioPhone के लिए टच स्क्रीन के साथ आगे बढ़ेगा।

JioPhone 5G प्लान

JioPhone यूजर्स के लिए खास तौर पर कई प्लान उपलब्ध हैं। संभावना है कि रिलायंस 5G JioPhone के साथ नए रिचार्ज प्लान की घोषणा करेगी। टेल्को वर्तमान में 39 रुपये से शुरू होकर 749 रुपये तक के 7 JioPhone प्लान पेश करता है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio बिछायेगा 16 हजार Km के दो नए समुद्री केबल, यूरोप से सिंगापुर तक कनेक्टिविटी होगी मजबूत